Kisan News: युवा किसानों को मुफ्त मिलेगी ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग, यहां कराएं अपना रजिस्ट्रेशन ​​​​​​​ - Aapni News

Kisan News: युवा किसानों को मुफ्त मिलेगी ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग, यहां कराएं अपना रजिस्ट्रेशन ​​​​​​​

Mukesh Khoth
5 Min Read
Kisan News: Young farmers

Kisan News: किसानों की आय बढ़ाने और ग्रामीण स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में सरकार खेती में कृषि ड्रोन के इस्तेमाल पर जोर दे रही है. इसके लिए किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है. इसके साथ ही सरकार किसानों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग भी दे रही है ताकि वे खेती में ड्रोन का इस्तेमाल कर अपना काम आसान कर सकें.

Kisan News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य सरकार राज्य के किसानों और युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दे रही है. इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से राज्य के किसानों और युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार ने किसानों और युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं. राज्य के इच्छुक किसान एवं युवा आवेदन कर ड्रोन उड़ाने का निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: UP Police Bharti: यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड जारी

Kisan News: निःशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Kisan News: राज्य के किसान और युवा कृषि ड्रोन संचालन में प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। दसवीं पास युवा जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच है, इस योजना के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) और किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के सदस्य भी प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Kisan News: ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग लेने से क्या फायदे होंगे?

कृषि ड्रोन का प्रशिक्षण प्राप्त कर किसान अपने खेतों में ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं। ड्रोन की मदद से खेतों में खाद और उर्वरक भी डाला जा सकता है. इसके अलावा ड्रोन की मदद से छिड़काव विधि से भी बीज की बुआई की जा सकती है. इसके अलावा किसान ड्रोन की मदद से अपने खेतों की निगरानी भी कर सकते हैं. इस तरह ड्रोन किसान को अपना खेती का काम बहुत कम समय में पूरा करने में मदद कर सकता है.

Kisan News: वहीं, ग्रामीण युवा ड्रोन का प्रशिक्षण लेकर रोजगार भी पा सकते हैं. प्रशिक्षण के बाद वे सब्सिडी पर ड्रोन खरीद सकते हैं और किसानों के खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं। इसके लिए वह किसान से एक निश्चित शुल्क लेकर अपनी सेवाएं दे सकता है। इससे वे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं. आपको बता दें कि ड्रोन खरीदने के लिए सरकार किसानों को 50 फीसदी तक सब्सिडी देती है.

Also Read: Farming: किसान आंदोलन में हरियाणा पुलिस के सब इंस्पेक्टर की गई जान, शंभू बॉर्डर पर ड्यूटी पर थे हीरालाल

Kisan News: निःशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए लाभार्थी का चयन कैसे होगा?

विभाग के प्रवक्ता के अनुसार लाभार्थियों का चयन संबंधित जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के माध्यम से निर्धारित चयन प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा। लाभार्थी का चयन होने के बाद उसे नियमानुसार निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। ड्रोन प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

ड्रोन प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

Kisan News: ड्रोन प्रशिक्षण के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ड्रोन प्रशिक्षण फॉर्म भरते समय आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे इस प्रकार हैं

आवेदन करने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र (इसके लिए पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक की कॉपी) आवेदन के साथ अपलोड करना होगा.
आवेदन करने वाले परिवार का पहचान पत्र
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
सीएचसी या एफपीओ के सदस्यों को आदि की आवश्यकता होगी।

Also Read: Crops cure fog: इन फसलों के लिए रामबाण है कोहरा, जमकर करेगा फायदा

Share This Article
Leave a comment