अब किसानों को मिर्च से मिलेगा बंपर मुनाफा, इस तरह साल में 3 बार कर सकेंगे खेती

मिर्च का इस्तेमाल हर घर में हर दिन होता है. साल भर कोई और सब्जी हो या न हो, बाजारों में मिर्च की मांग हमेशा बनी रहती है. लेकिन साल भर मिर्च की खेती करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर इसकी खेती वैज्ञानिक तरीके से की जाए तो साल में तीन बार मिर्च की खेती की जा सकती है.
 
अब किसानों को मिर्च से मिलेगा बंपर मुनाफा, इस तरह साल में 3 बार कर सकेंगे खेती

Kisan news: मिर्च का इस्तेमाल हर घर में हर दिन होता है. साल भर कोई और सब्जी हो या न हो, बाजारों में मिर्च की मांग हमेशा बनी रहती है. लेकिन साल भर मिर्च की खेती करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर इसकी खेती वैज्ञानिक तरीके से की जाए तो साल में तीन बार मिर्च की खेती की जा सकती है.

इससे बेहतर मुनाफा भी कमाया जा सकता है. मिर्च की खेती पूरे साल में तीन बार की जा सकती है, जिसमें जनवरी-फरवरी के बाद मई-जून में और तीसरी बार जुलाई-अगस्त में मिर्च के बीज लगाए जा सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि मिर्च की खेती करने से पहले बेहतर जमीन का चुनाव करना जरूरी है.

खेती के दौरान खेत में जलभराव न हो इसका खास ख्याल रखना चाहिए. बेहतर उत्पादन के लिए लोगों को उन्नत किस्म के हाइब्रिड बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. जिसमें पूसा ज्वाला, पूसा सदाबहार, आंध्र ज्योति समेत कई किस्मों के हाइब्रिड बीज बाजार में उपलब्ध हैं. मिर्च की रोपाई से 35 दिन पहले नर्सरी तैयार कर लेनी चाहिए. इसके बाद उसे खेत में बो देना चाहिए. मिर्च के पौधों की बुवाई से पहले खेत में गोबर की खाद छिड़कने से बेहतर उपज मिलती है।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

खेत में एक मीटर चौड़ी क्यारी बनाकर पौधों की बुवाई की जा सकती है, जिसमें लाइनों के बीच की दूरी 50 सेमी और पौधों के बीच की दूरी 50 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा मंचिंग तकनीक, ड्रिप सिंचाई तकनीक से खेती करके बेहतर उत्पादन तैयार किया जा सकता है।

Tags

Around the web