Kitchen Garden Tips: फसलों और पौधों को सर्दी से निपटने में मदद के लिए ये 5 टिप्स, फसल पर नहीं पड़ेगा ठंड का असर

 
Kitchen Garden Tips: फसलों और पौधों को सर्दी से निपटने में मदद के लिए ये 5 टिप्स, फसल पर नहीं पड़ेगा ठंड का असर
Kitchen Garden Tips: हरे-भरे और रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों से भरा बगीचा या किचन गार्डन किसी किस को पसंद नहीं होता, जबकि आजकल ज्यादातर लोग अपने छोटे घरों में बागवानी कर रहे हैं और फल और सब्जियां उगा रहे हैं और दिन-ब-दिन ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। सर्दी आ गई है और इस मौसम में तापमान बहुत कम रहता है। कुछ पौधे सर्दियों में मुरझा जाते हैं या पाले से मर जाते हैं। ऐसे में पौधों को बचाने के लिए कई लोग अपने बगीचे और उसमें लगे पौधों को संभाल न पाने के बाद भी पौधों में महंगी-महंगी खाद डालते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। सर्दी के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में छोटी-छोटी गलतियाँ भी पौधों के विकास को प्रभावित कर सकती हैं।
READ MORE   Use of NPK in wheat: गेहूं में कब करें एनपीके का स्प्रे, गेहूं की उपज बढ़ाने का सर्वोतम स्प्रे
Also Read: pm kisaan yojana: वो कौन-कौन से राज्य, जहां किसानों को 12 हजार रुपये मिलने की आसंका Tips: पौधों को सर्दी और पाले से बचाने के ये 5 आसान टिप्स, नहीं मरेगा आपका पौधा - These 5 easy tips to protect plants from cold and frost your plant will not die -
 
 
लेकिन, यदि आप सर्दियों के मौसम में अपने पौधों को मरने से बचाना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ बेहद आसान और किफायती सुझाव हैं। इन्हें अपनाकर आप अपने पौधों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। वो कैसे आये जानते हैं.
Kitchen Garden Tips: मल्चिंग तकनीक अपनाएं
सर्दियों में पाले की समस्या से पौधों को बचाने के लिए मल्चिंग एक महत्वपूर्ण उपाय है। मल्चिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पौधे को स्वस्थ रखने के लिए घास, पुआल, लकड़ी के चिप्स या अखबार का उपयोग किया जाता है। ये सभी जैविक मल्च हैं जो मिट्टी में नमी बनाए रखने और खरपतवारों को रोकने में मदद करते हैं। सर्दी के मौसम में पौधों की सुरक्षा के लिए आप 3 से 5 इंच की मोटी परत बिछा सकते हैं।
Kitchen Garden Tips:पौधों को अधिक उर्वरक न दें
सर्दियों में पौधों की वृद्धि धीमी हो जाती है। ऐसे मामलों में, पौधों को अधिक खाद देने से पत्तियों को नुकसान हो सकता है और पौधा मर सकता है। इसलिए सर्दियों के दौरान पौधों में कम उर्वरक डालें। इससे आपका पौधा नष्ट नहीं होगा और बेहतर विकास करेगा।
 
 
Tips: पौधों को सर्दी और पाले से बचाने के ये 5 आसान टिप्स, नहीं मरेगा आपका पौधा - These 5 easy tips to protect plants from cold and frost your plant will not die -
Kitchen Garden Tips:पौधों को जरूरत से ज्यादा पानी न दें
सर्दियों के दौरान पौधों को कम पानी देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बहुत अधिक पानी पौधे को मार सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको सप्ताह में एक बार 2 से 3 इंच तक मिट्टी की परत की जांच करनी चाहिए। पौधे को तभी पानी दें जब मिट्टी की परत सूखी हो।
Kitchen Garden Tips: पौधों को करें कवर
जो पौधे आमतौर पर आपके बगीचे में उगाए जाते हैं उन्हें घर के अंदर नहीं उगाया जा सकता। ऐसे में आप उन पौधों को सर्दी से बचाने के लिए पॉलिथीन, फैब्रिक प्लांट कवर, कार्डबोर्ड बॉक्स, अखबार या प्लास्टिक बॉक्स से ढक सकते हैं। इससे आपके पौधे को पाले से बचाया जा सकेगा.
Also Read: Scheme: किसानों को बकाया बिजली बिल पर मिलेगी 80 फीसदी तक छूट, 16 जनवरी तक ले सकते योजना का फायदा
 
 
Tips: पौधों को सर्दी और पाले से बचाने के ये 5 आसान टिप्स, नहीं मरेगा आपका पौधा - These 5 easy tips to protect plants from cold and frost your plant will not die -
Kitchen Garden Tips: पौधों की करें प्रूनिंग
सर्दी के मौसम में अक्सर पौधों की पत्तियां मुरझा जाती हैं और सड़ने लगती हैं। ऐसे में आपको पौधों की सूखी और क्षतिग्रस्त टहनियों और पत्तियों को कैंची की मदद से काटते रहना चाहिए। ठंड में पौधों को किसी भी वायरस से बचाने के लिए आपको छंटाई करते रहना चाहिए।

Around the web