Loan: लोन लेने वालों के लिए नया अपडेट, समय से पहले लोन चुकाना सही है या गलत, जानिए पूरी जानकारी

 
Loan:  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आपको एक साथ ज्यादा पैसे जुटाने की जरूरत होती है तो बैंक से लोन लेना अक्सर बेहतर विकल्प माना जाता है। लेकिन इस लोन को बाद में लंबी अवधि में चुकाना पड़ता है, जिसमें भारी ब्याज भी लगता है। यदि आपके ऋण की अवधि अभी समाप्त नहीं हुई है और आपके पास इसे चुकाने के लिए पर्याप्त पैसा है, तो आप ऋण को फोरक्लोज़ करके इसे बंद कर सकते हैंलोन बंद करते समय आपको इन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके कुछ फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लोन फोरक्लोजिंग आपके लिए फायदेमंद होगी या नुकसानदायक.
Loan:  ऋण समय-समापन के कुछ लाभ
आपको बता दें कि समय से पहले भुगतान करने पर ब्याज की बचत होती है. यदि आपने एक से अधिक लोन लिया है तो आप सबसे पहले उस लोन को चुका सकते हैं जिस पर ब्याज दर अधिक हो। आप क्रेडिट कार्ड, ईएमआई, कार या बाइक लोन, पर्सनल लोन आदि एक-एक करके चुका सकते हैं। आपके पास लोन ट्रांसफर करने का भी विकल्प है. आप अपने ऋण को अधिक ब्याज दर वाले बैंक से कम ब्याज दर वाले बैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं।
Loan:  कोई नहीं चार: समापन पर शुल्क
आपको बता दें कि कई बैंक समय से पहले लोन चुकाने पर ग्राहकों से चार्ज वसूलते हैं। यदि आप फौजदारी पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले बैंक से पूछताछ करनी चाहिए। कई बैंक बाकी लोन पर 1 से 5 फीसदी तक चार्ज लेते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि ब्याज पर होने वाले नुकसान का कुछ हिस्सा चुकाया जा सके. आप फोर-क्लोजिंग शुल्क और शेष ईएमआई पर ब्याज के आधार पर यह तय कर सकते हैं कि ऋण चुकाना है या नहीं।
Loan:  मुझे यह प्रमाणपत्र चाहिए
लोन को फोरक्लोज करने के बाद आपको उसका एनओसी सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. यह प्रमाणपत्र आपके ऋण के पुनर्भुगतान का प्रमाण है। इसके अलावा होम लोन या प्रॉपर्टी से जुड़े सभी मामलों के लिए एनईसी या नॉन-एनकम्ब्रेंस सर्टिफिकेट लेना होगा। वहीं, लोन चुकाने के बाद आपको समय पर अपना सिबिल स्कोर अपडेट करना होगा। क्योंकि आमतौर पर इसे पूरा होने में काफी समय लग जाता है, जिससे आपका सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है।

Tags

Around the web