Haryana: कर्णकोट टीले से अष्ट धातु से बनी गणेश जी की मध्यकालीन मूर्ति 650 ई. पूर्व की हो सकती है

 
Haryana: कर्णकोट टीले से अष्ट धातु से बनी गणेश जी की मध्यकालीन मूर्ति 650 ई. पूर्व की हो सकती है
Haryana: हरियाणा के फतेहाबाद के भूना खंड के गांव भट्टू के ऐतिहासिक कर्ण कोट टीले से मध्यकालीन गणेश जी की अष्ट धातु की मूर्ति मिली है। हालाँकि यह मूर्ति थोड़ी खंडित हो गई है, लेकिन कर्ण कोट टीले से इसका मिलना इस बात का प्रमाण है कि यहां हड़प्पा काल से लेकर मध्यकाल तक लोग रहते थे। Haryana: कर्णकोट टीले से अष्ट धातु से बनी गणेश जी की मध्यकालीन मूर्ति 650 ई. पूर्व की हो सकती है Haryana Haryana: भट्टू में शुक्रवार को गांव का किसान रिछपाल अपने खेत में सिंचाई कर रहा था तो एक मूर्ति निकली। उसने देखा तो वह श्री गणेश की मूर्ति थी। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार को दी. अजय कुमार ने इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी. पुरातत्व विभाग के अनुसार, यह मूर्ति मध्यकालीन युग की है और कम से कम 650 ईस्वी पूर्व की हो सकती है। बाकी की अभी जांच की जाएगी.
Haryana: टोहाना से पहले भी ऐतिहासिक महत्व की वस्तुएं मिल चुकी हैं
प्राचीन भारत में टोहाना का पहले नाम तोशान था। समय के साथ तोशान का नाम बदलकर टोहाना हो गया। कर्ण कोट टीला टोहाना उपमंडल के भूना क्षेत्र में है, जहां से अब ऐतिहासिक महत्व की वस्तुएं प्रकाश में आने लगी हैं। करीब 8 साल पहले जब रिसर्चर सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार यहां आए तो उन्हें कुछ अवशेष मिले जो काफी पुराने थे। Haryana: इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दी। इस स्थान पर हाथीदांत की चूड़ियाँ, कांच की चूड़ियाँ, गुप्त काल की मदनिका मूर्ति, महाभारत काल की कब्रिस्तान की वस्तु, रोशनी में चमकती मणि, प्राचीन शिवलिंग सहित पुरातात्विक महत्व की कई वस्तुएँ मिली हैं। Haryana: कर्णकोट टीले से अष्ट धातु से बनी गणेश जी की मध्यकालीन मूर्ति 650 ई. पूर्व की हो सकती है Haryana Also Read: Fodder: अब आलू और पराली से बनेगा बकरियों के लिए स्वादिष्ट चारा, जानें कैसे?
Haryana: नवग्रहों की पूजा के लिए उपयोग किया जाता है
सेफ्टी इंजीनियर अजय ने बताया कि मध्यकाल में ग्रहों की मुख्य धातुओं को मिलाकर देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाई जाती थीं और नवग्रह शांति पूजा की जाती थी। इस टीले पर इस मूर्ति का पाया जाना यह दर्शाता है कि यहाँ रहने वाले लोग मूर्तिपूजक थे। यह इस बात का भी प्रमाण है कि मध्यकाल में कर्मकाण्ड प्रधान समाज था। कर्ण कोट टीला सरस्वती नदी के तट पर स्थित है और यहां सरस्वती नदी के प्रवाह के निशान भी पाए जाते हैं। Also Read :  weather news: ठंड और शीतलहर के साथ रहेगा घना कोहरा, इन राज्यों में बारिश का किया अलर्ट
Haryana :कर्ण कोट टीला
कर्ण कोट टीला अपने आप में ऐतिहासिक महत्व से जुड़ा हुआ है। इस टीले में न केवल महाभारत काल के अवशेष मिले हैं, बल्कि यहां हड़प्पा संस्कृति और आंग्ल-सिख युद्ध के साक्ष्य भी मिले हैं। अक्सर बारिश और सिंचाई के समय यहां ऐतिहासिक महत्व के ऐसे अवशेष मिलते रहते हैं। Also Read: Fodder: अब आलू और पराली से बनेगा बकरियों के लिए स्वादिष्ट चारा, जानें कैसे? Haryana: कर्ण कोट टीले से प्राप्त मूर्ति मध्यकालीन प्रतीत होती है। यहां पहले भी कई अवशेष मिल चुके हैं और इस मूर्ति का मिलना इस बात का सबूत है कि यहां कभी एक महान सभ्यता पनपी थी। -बुनानी भट्टाचार्य, उपनिदेशक, पुरातत्व विभाग, चंडीगढ़।

Around the web