भारत 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में: रोहित ने बनाए रन, कुलदीप-अक्षर ने इंग्लैंड को किया ऑलआउट, 2022 की हार का लिया बदला

भारत ने इंग्लैंड को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। जीत एकतरफा रही। कप्तान रोहित शर्मा ने रन बनाए। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को ऑल आउट कर दिया। भारत का सामना 29 जून को रात 8 बजे साउथ अफ्रीका से होगा। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है।
 
भारत 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में: रोहित ने बनाए रन, कुलदीप-अक्षर ने इंग्लैंड को किया ऑलआउट, 2022 की हार का लिया बदला

भारत ने इंग्लैंड को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। जीत एकतरफा रही। कप्तान रोहित शर्मा ने रन बनाए। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को ऑल आउट कर दिया। भारत का सामना 29 जून को रात 8 बजे साउथ अफ्रीका से होगा। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है।

गयाना की पिच पर जहां इंग्लिश बैटिंग 103 रन पर ढेर हो गई, वहां बल्लेबाजी में रोहित का आत्मविश्वास सूर्यकुमार से कही गई एक बात से झलकता है। लियाम लिविंगस्टोन बॉलिंग कर रहे थे। रोहित ने सूर्या से कहा- अगर तुम ऊपर बॉल करोगे तो मैं तुम्हें बॉल दूंगा। यानी मैं बॉल ऊपर फेंकूं और बड़ा शॉट खेलूंगा। रोहित ने अगली ही बॉल पर लिविंगस्टोन को छक्का जड़ दिया।

रोहित-सूर्या के बाद बची हुई कसर कुलदीप, अक्षर और बुमराह की बॉलिंग ने पूरी कर दी। बटलर, बेयरस्टो और ब्रूक जैसे बल्लेबाज स्पिन में उलझ गए। साल्ट जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को बुमराह ने धीमी गेंद पर आउट कर दिया।

भारत अब कल बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगा, जो पहली बार किसी विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है। भारत ने 2007 में खिताब जीता था और 2014 के फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें
मैच की 2 अहम बातें...

1. इस विश्व कप में भारत ने अपने सभी मैच (सात जीते और एक रद्द) जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका भी अपने सभी आठ मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में पहुंचा है।

2. सेमीफाइनल मैच जीतकर रोहित शर्मा दुनिया के सबसे सफल टी20 कप्तान (49 जीत) बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम (48 जीत) को पीछे छोड़ा।

मैच विश्लेषण...

मैन ऑफ द मैच-अक्षर पटेल

जब अक्षर बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने 6 गेंदों पर 10 रन बनाए। एक छक्का लगाया। पारी सिर्फ 10 रनों की थी, लेकिन इंग्लैंड पर दबाव बनाने के लिए जरूरी स्कोर हासिल कर लिया।

अक्षर ने 4 ओवर फेंके, 23 रन दिए और 3 विकेट लिए। अक्षर के चारों ओवर में विकेट गिरे। पहले ओवर की पहली ही गेंद पर इंग्लिश कप्तान जोस बटलर का विकेट लिया। दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो और तीसरे में मोईन अली का विकेट लिया। चौथे ओवर में कुलदीप के साथ मिलकर लियाम लिविंगस्टोन को रन आउट किया।

भारत की जीत के अन्य हीरो

रोहित शर्मा: भारतीय कप्तान ने 57 रन बनाए। 4 चौके और 2 छक्के लगाए। रोहित ने 39 गेंदों में 146 की स्ट्राइक रेट से यह पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया और रन रेट कम नहीं होने दिया।

सूर्यकुमार यादव: सूर्य ने 47 रनों की पारी खेली। 4 चौके और 2 छक्के लगाए। रोहित के बाद सूर्य ने टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए।

कुलदीप यादव: चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन दिए। साथ ही हैरी ब्रूक, सैम करन और क्रिस जॉर्डन को पवेलियन भेजा।

जसप्रीत बुमराह: भारतीय पेसर ने 2.4 ओवर फेंके। 12 रन दिए यानी हर ओवर में साढ़े चार रन। 2 विकेट लिए। ओपनर फिल साल्ट और इंग्लैंड की तरफ से छक्का लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर को पवेलियन भेजा।

भारत की जीत के 2 कारण

1. रोहित-सूर्य की साझेदारी

विराट कोहली सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। ऋषभ पंत भी पावरप्ले में सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रोहित और सूर्यकुमार ने 50 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली और भारत को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। यह भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी थी।

2. स्पिनरों ने इंग्लैंड को उलझन में डाला
इंग्लैंड ने 2 स्पिनरों लियाम लिविंगस्टोन और आदिल राशिद का इस्तेमाल किया। राशिद ने 2 विकेट लिए। भारत ने तीन स्पिनरों का इस्तेमाल किया। अक्षर, जडेजा, कुलदीप। अक्षर और कुलदीप ने 6 इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट किया। सिर्फ 42 रन दिए, यानी औसतन 5 रन प्रति ओवर।

टर्निंग पॉइंट-

जोस बटलर का विकेट: इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 15 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। 4 चौके लगाए। बटलर को अक्षर ने आउट किया। इस विकेट से इंग्लैंड मुश्किल में पड़ गया। बटलर ने 2022 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 80 रनों की नाबाद पारी खेली। भारत यह मैच हार गया।

फाइटर ऑफ द मैच

हैरी ब्रूक: इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन ने 25 रनों की पारी खेली। 13 गेंदों पर 3 चौके लगाकर ये रन बनाए। जब तक वह क्रीज पर थे, ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड लक्ष्य के करीब पहुंच जाएगा। उनका विकेट कुलदीप यादव ने लिया।

मैच के बाद 3 बयान

मैन ऑफ द मैच: अक्षर पटेल ने कहा कि विकेट से मदद मिल रही थी इसलिए मैंने गेंद को ज्यादा गति देने की कोशिश नहीं की। हमारे बल्लेबाजों ने हमें बताया था कि इस विकेट पर हिट करना मुश्किल है।

विजेता कप्तान: रोहित शर्मा ने कहा कि मैं इस जीत से बहुत संतुष्ट हूं। सभी ने बहुत अच्छा काम किया। हमने मुश्किल परिस्थितियों में अच्छा खेला। गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। हम विराट के बारे में जानते हैं। जब आप 15 साल से खेल रहे हैं तो फॉर्म मायने नहीं रखती। हो सकता है कि उन्होंने इसे फाइनल के लिए बचाकर रखा हो। हम अच्छा खेल रहे हैं, हम फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

हारे हुए कप्तान: जोस बटलर ने कहा कि हमने 20-25 रन ज्यादा दिए। इसका श्रेय भारत को जाता है, वे जीत के हकदार हैं। उनके पास बेहतरीन गेंदबाज हैं। उन्होंने मुश्किल पिच पर काफी स्कोर बनाया। मुझे इस टूर्नामेंट में टीम के हर सदस्य के प्रदर्शन पर गर्व है।

प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), फिल साल्ट, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, रीस टॉपली, क्रिस जॉर्डन।

Tags

Around the web