विश्व चैंपियन भारतीय टीम में ऐसे बंटी 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि, इन खिलाड़ीयों को मिली सबसे ज्यादा रकम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की थी। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता था। इस शानदार जीत के बाद बीसीसीआई ने भी अपना खजाना खोल दिया था।
 
विश्व चैंपियन भारतीय टीम में ऐसे बंटी 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि, इन खिलाड़ीयों को मिली सबसे ज्यादा रकम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की थी। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता था। इस शानदार जीत के बाद बीसीसीआई ने भी अपना खजाना खोल दिया था। इस पुरस्कार राशि को टीम के सदस्यों के बीच किस तरह बांटा जाएगा, इसे लेकर कई दिनों से चर्चा चल रही थी। अब एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारत की ओर से कुल 42 सदस्य भेजे गए थे।

मुंबई में हुआ भव्य स्वागत

भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद विश्व विजेता का मुंबई में भव्य स्वागत किया गया। गुरुवार को टीम बारबाडोस से नई दिल्ली पहुंची, जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम से मुलाकात के बाद टीम शाम को मुंबई पहुंची जहां सबसे पहले एयरपोर्ट पर भारतीय खिलाड़ियों का स्वागत किया गया। इसके बाद मरीन ड्राइव से वानखेड़े स्टेडियम तक खुली बस में विजय जुलूस निकालकर टीम का स्वागत किया गया। इस विजय जुलूस में भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की भारी भीड़ उमड़ी।

विजय जुलूस के बाद बीसीसीआई ने वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम का सम्मान किया जहां बोर्ड अधिकारियों ने टीम को 125 करोड़ रुपये का चेक सौंपा। द्रविड़ और 15 खिलाड़ियों को मिली सबसे ज्यादा रकम इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई द्वारा घोषित 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि में से सबसे ज्यादा रकम 15 सदस्यीय भारतीय टीम के खिलाड़ियों और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दी गई। दिलचस्प बात

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

यह है कि इन 15 खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्हें एक भी मैच में प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ समेत टीम के 15 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये दिए गए। इनमें यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल भी शामिल हैं जिन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप फाइनल के साथ ही खत्म हो गया। कोचिंग स्टाफ को मिले 2.5 करोड़

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भले ही 5 करोड़ रुपये का इनाम मिला हो, लेकिन उनके अन्य साथियों को 2.5 करोड़ रुपये दिए गए। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी. दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे को 2.5 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फिजियोथेरेपिस्ट, थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच जैसे अन्य बैकरूम स्टाफ को 2-2 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

चयनकर्ताओं और रिजर्व खिलाड़ियों को भी मिली बड़ी रकम

खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ के अलावा अजीत अगरकर की अगुआई वाली सीनियर चयन समिति और चार रिजर्व खिलाड़ियों को भी पुरस्कार में बड़ा हिस्सा मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद के अलावा चयन समिति के पांच सदस्यों को इस पुरस्कार राशि में से 1-1 करोड़ रुपये मिले हैं। इनके अलावा वीडियो विश्लेषकों और बीसीसीआई स्टाफ सदस्यों में भी पुरस्कार राशि बांटी गई है।

इससे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था, ‘जहां तक ​​125 करोड़ रुपये की बात है तो यह राशि भी खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, कोच और चयनकर्ताओं में बांटी जाएगी।’ मालूम हो कि बीसीसीआई के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी भारतीय टीम के लिए 11 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की थी।

Tags

Around the web