राजस्थान और हरियाणा के बीच जल्द बनेगा 86 K.M. लंबा नया एक्सप्रेसवे, इन राज्यों को होगा बडा फायदा

हरियाणा को राजस्थान में एक और नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है। राजस्थान और हरियाणा के बीच 86 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। दोनों राज्यों में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 86 किलोमीटर है। इस नए एक्सप्रेसवे पर करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 
राजस्थान और हरियाणा के बीच जल्द बनेगा 86 K.M. लंबा नया एक्सप्रेसवे, इन राज्यों को होगा बडा फायदा

Greenfield Expressway : हरियाणा को राजस्थान में एक और नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है। राजस्थान और हरियाणा के बीच 86 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। दोनों राज्यों में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 86 किलोमीटर है। इस नए एक्सप्रेसवे पर करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह छह लेन का एक्सप्रेसवे हरियाणा के नारनौल से शुरू होकर राजस्थान के अलवर तक बनेगा।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे एक दूसरे से जुड़ जाएंगे। यह एक्सप्रेसवे राजस्थान के अलवर से शुरू होकर मुंबई एक्सप्रेसवे तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली जयपुर एक्सप्रेसवे पर राजस्थान के कोटपुतली के पास पनियाला गांव से जोड़ा जाना है। ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे को पनियाला गांव के पास दिल्ली जयपुर एक्सप्रेसवे से जोड़ा गया है। यह एक्सप्रेसवे मुंबई एक्सप्रेसवे पर राजस्थान के अलवर से शुरू होगा। 86 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे 6 लेन का बनाया जाएगा।

राजधानी दिल्ली जाने की जरूरत नहीं

फिलहाल अंबाला से मुंबई जाने के लिए लोगों को राजधानी दिल्ली से होकर गुजरना पड़ता है। दिल्ली में अक्सर लंबे जाम की समस्या रहती है। राजधानी के इस ट्रैफिक के कारण यात्रियों को डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय लगता है। इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बनने के बाद पंजाब, अंबाला, पंचकूला और चंडीगढ़ जाने के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

यात्रा का समय तीन से चार घंटे कम हो जाएगा

इस परियोजना के पूरा होते ही यात्री ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से गुजरते हुए प्रस्तावित अलवर कोटपुतली अंबाला एक्सप्रेसवे के जरिए अलवर के पास दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर सीधे जा सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद अंबाला से मुंबई जाने वाले यात्रियों को तीन से चार घंटे का समय लगेगा। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली एनसीआर को भी बड़ा फायदा मिलने वाला है। दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक का लोड कम हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे से मुंबई और उत्तर भारत के कई राज्यों में जाने का समय कम हो जाएगा।

Tags

Around the web