विवादित जमीन का कब्जा छुड़वाने गए कालांवाली व नाथूसरी चौपटा के पूर्व थाना प्रभारी का मर्डर, कई लोग घायल

पिरथला गांव में आज दोपहर जमीनी विवाद में सिरसा निवासी रिटायर्ड पुलिस सब इंस्पेक्टर ओम प्रकाश की हत्या कर दी गई। उन पर लाठी-डंडों और ईंटों से हमला किया गया, जिससे उनकी जान चली गई। हमले में ओम प्रकाश की पत्नी रोशनी समेत दोनों पक्षों के 10 लोग घायल हो गए। आरोप है कि ओम प्रकाश की तरफ से फायरिंग की गई, जिसके बाद दूसरे पक्ष ने वहां खड़ी उनकी तीन गाड़ियां तोड़ दीं और दो को पलट दिया। सूचना मिलने पर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची।
 
विवादित जमीन का कब्जा छुड़वाने गए कालांवाली व नाथूसरी चौपटा के पूर्व थाना प्रभारी का मर्डर, कई लोग घायल

Fatehabad: पिरथला गांव में आज दोपहर जमीनी विवाद में सिरसा निवासी रिटायर्ड पुलिस सब इंस्पेक्टर ओम प्रकाश की हत्या कर दी गई। उन पर लाठी-डंडों और ईंटों से हमला किया गया, जिससे उनकी जान चली गई। हमले में ओम प्रकाश की पत्नी रोशनी समेत दोनों पक्षों के 10 लोग घायल हो गए। आरोप है कि ओम प्रकाश की तरफ से फायरिंग की गई, जिसके बाद दूसरे पक्ष ने वहां खड़ी उनकी तीन गाड़ियां तोड़ दीं और दो को पलट दिया। सूचना मिलने पर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची।

जानकारी के अनुसार पिरथला गांव की रोशनी देवी की शादी राजस्थान के झांसल गांव निवासी ओम प्रकाश से हुई है। ओम प्रकाश का परिवार फिलहाल सिरसा की एमआईटीसी कॉलोनी में रहता है। रोशनी के पिता की 20 साल पहले मौत हो चुकी है। रोशनी के तीन भाई थे, उनकी भी सात साल पहले मौत हो गई थी। ग्रामीणों के अनुसार रोशनी देवी और उसकी बहन पाली को अपने पिता से जमीन का हिस्सा विरासत में मिला था। इसके बाद रोशनी ने अपनी बहन का हिस्सा भी खुद ही खरीद लिया।

इस जमीन में से करीब सवा चार एकड़ जमीन पिरथला से टोहाना की तरफ आने वाली सड़क से लगती है। यह जमीन रोशनी के पिता मनफूल की खेवट की है और रोशनी देवी के नाम पर है। रोशनी के परिवार का सदस्य कमल कई सालों से इस जमीन पर खेती कर रहा है। इस जमीन को लेकर रोशनी देवी और कमल के बीच दो साल से विवाद चल रहा है। दोनों के बीच कई बार पंचायत भी हुई, लेकिन कोई हल नहीं निकला। बुधवार को रोशनी, उसका पति ओमप्रकाश और परिवार के करीब 50 लोग छह गाड़ियों में सवार होकर पिरथला आए और इस 4.25 एकड़ जमीन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे। वे अपने साथ एक गाड़ी में सीमेंट के पिलर भी लाए थे, ताकि जमीन पर फेंसिंग की जा सके। यहां उनके और कमल के बीच जमकर विवाद हुआ।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

इस दौरान ओमप्रकाश की तरफ से फायरिंग भी की गई। सूचना मिलने पर गांव से काफी लोग मौके पर पहुंच गए। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच विवाद बड़े झगड़े में बदल गया। वहां मौजूद लोगों ने खड़ी गाड़ियों को पलटना और तोड़ना शुरू कर दिया। इस दौरान लाठीचार्ज में दोनों पक्षों के 10 लोग घायल हो गए। घायलों में रोशनी देवी और ओमप्रकाश भी शामिल हैं। उन्हें टोहाना के नागरिक अस्पताल लाया गया, जहां ओमप्रकाश को मृत घोषित कर दिया गया। वहीं गाड़ियों में आए बाकी लोग मौके से फरार हो गए। ओमप्रकाश कालांवाली और नाथूसरी चौपटा थाना प्रभारी रह चुके हैं।

ओमप्रकाश की पत्नी ने 5 जून को एसपी से की थी शिकायत

ओमप्रकाश की पत्नी रोशनी देवी ने 5 जून को ही फतेहाबाद एसपी को लिखित शिकायत दी थी। अपनी शिकायत में रोशनी देवी ने बताया था कि उसके पिता मनफूल की 20 साल पहले और दोनों भाइयों की सात साल पहले मौत हो चुकी है। उसके पिता मनफूल, चाचा पतराम और मालूराम के पास संयुक्त खाते में जमीन थी। तीनों की मौत के बाद तीनों के वारिसों ने 137 कनाल 4 मरला जमीन पर कब्जा कर लिया। वह और उसकी बहन कलावती जो राजस्थान के गांव झांसल की रहने वाली है और उसके भाइयों की पत्नियां, बेटियां और बेटे अपने पिता के हिस्से की जमीन पर कब्जा किए हुए थे।

2020 में जब उसने बंटवारे के लिए तहसील कार्यालय टोहाना में प्रार्थना पत्र दिया तो उसके भाइयों के वारिस कोर्ट में नहीं आए। जिस पर उसके प्रार्थना पत्र के अनुसार बंटवारा हो गया। शिकायतकर्ता के अनुसार अब 34 कनाल 11 मरला जमीन उसकी और उसकी बहन कलावती की है। उसके दिवंगत भाई नरसी की पत्नी और बेटा उसके चाचा के वारिसों के साथ मिलकर उन्हें अपनी जमीन से फसल काटने से रोकते हैं। उनका कहना है कि यह जमीन उनकी है। अगर वे उन्हें रोकने की कोशिश करते हैं तो वे उन्हें जान से मारने पर उतारू हो जाते हैं।

ये लोग हुए हैं घायल

खूनी संघर्ष में मृतक ओमप्रकाश की पत्नी 55 वर्षीय रोशनी के अलावा हिसार निवासी 36 वर्षीय बलवंत, सिरसा निवासी 40 वर्षीय सुनील और 27 वर्षीय विकास घायल हुए हैं। वहीं दूसरे पक्ष से गांव पिरथला निवासी 40 वर्षीय सुमित्रा, 50 वर्षीय राजबाला, 45 वर्षीय बनारसी देवी, 45 वर्षीय शकुंतला, 50 वर्षीय कमलराज, 40 वर्षीय ओमप्रकाश घायल हुए हैं।

Tags

Around the web