Haryana BJP's Election Brainstorming 2024: पूरानी घोषणाओं को पूरा करने पर जोर, सिरसा-रोहतक में स्थिति कमजोर

 
Haryana BJP's Election Brainstorming 2024: पूरानी घोषणाओं को पूरा करने पर जोर, सिरसा-रोहतक में स्थिति कमजोर
Haryana BJP's Election Brainstorming: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए अपना खाका तैयार कर लिया है. इससे जुड़ी योजना को अंतिम रूप देने के मकसद से पिछले हफ्ते पंचकुला में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए पार्टी नेताओं से इनपुट लिया गया. बैठक में सभी नेताओं की ओर से आए सुझावों को अमल में लाने के लिए सामूहिक मंथन हुआ. करीब 2 घंटे के गहन मंथन के बाद बैठक में शामिल सरकार के प्रतिनिधियों से दो टूक कहा गया कि 2019 की तरह हरियाणा में क्लीन स्वीप करने के लिए जमीन पर काम दिखना चाहिए. इसलिए कोई नई घोषणा करने की बजाय पुरानी घोषणाओं को शीघ्र पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए। धरातल पर काम करके ही जनता को सही संदेश दिया जा सकता है। Also Read: Actions of policemen: मर्डर को बीमारी से मौत बताकर मामला कर दिया रफादफा, अब हुए सस्पेंड Haryana BJP's Election Brainstorming: दरअसल, हरियाणा में कई बड़े प्रोजेक्ट हैं, जिनकी घोषणा तो काफी पहले हो चुकी है लेकिन अभी तक जमीन पर काम शुरू नहीं हुआ है. पार्टी अपना काम जल्दी शुरू करना चाहती है ताकि चुनाव के दौरान विपक्ष उन्हें मुद्दा न बना सके.
Haryana BJP's Election Brainstorming: पोर्टल सिस्टम पर कांग्रेस का मुकाबला करने की रणनीति
हरियाणा बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में भी पोर्टल सिस्टम से जुड़ा मुद्दा जोर-शोर से उठाया गया. इसे लेकर विपक्ष खासकर कांग्रेस मनोहर सरकार पर हमलावर है. इनमें भी प्रॉपर्टी आईडी का मुद्दा लोगों से सबसे ज्यादा जुड़ा मुद्दा है। प्रॉपर्टी आईडी को लेकर पोर्टल पर आ रही दिक्कतों को लेकर खुद कई बीजेपी नेता आवाज उठा चुके हैं. Haryana BJP's Election Brainstorming 2024: पूरानी घोषणाओं को पूरा करने पर जोर, सिरसा-रोहतक में स्थिति कमजोर Haryana BJP's Election Brainstorming Haryana BJP's Election Brainstorming: कोर कमेटी की बैठक में शामिल सभी नेता इस बात पर एकमत थे कि चुनाव से पहले प्रॉपर्टी आईडी से संबंधित सभी लंबित शिकायतों का निपटारा शीघ्रता से किया जाना चाहिए।
Haryana BJP's Election Brainstorming: टिकट के दावेदारों को योजनाओं के प्रचार-प्रसार का काम दें
इस बैठक में केंद्र और राज्य सरकार की जनता से जुड़ी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत भी जताई गई. हालांकि, कई नेताओं ने कहा कि विकास भारत संकल्प यात्रा इसमें काफी कारगर साबित हो रही है. Also Read: Rabi season crops: रबी की फसल के लिए इस वक्त का मौसम कितना फायदेमंद और नुकसानदायक, जानें क्या क्या करें इस मौसम में Haryana BJP's Election Brainstorming: कोर कमेटी की बैठक में यह सुझाव भी दिया गया कि राज्य के सभी क्षेत्रों में जो भी लोग भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, उन्हें केंद्र और राज्य की योजनाओं की जानकारी देने का विशेष कार्य दिया जाना चाहिए. सरकार से लेकर आम जनता तक और उसकी बारीकियों पर चर्चा होगी. मॉनिटरिंग होनी चाहिए. इसमें अच्छा काम करने वालों के नाम पर टिकट वितरण के समय विचार किया जाना चाहिए।
Haryana BJP's Election Brainstorming: पन्ना प्रमुखों की लंबित बैठक जल्द आयोजित करने की जरूरत
किसी भी राज्य में बीजेपी को चुनाव जिताने में पन्ना प्रमुख की सबसे अहम भूमिका होती है. हरियाणा बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में पन्ना प्रमुखों पर भी चर्चा हुई. बैठक में बीजेपी प्रदेश इकाई की ओर से बताया गया कि राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 71 सीटों पर पन्ना प्रमुखों के सम्मेलन हो चुके हैं. 19 विधानसभा सीटों पर यह सम्मेलन बाकी है. Haryana BJP's Election Brainstorming: इस पर दिल्ली से पहुंचे वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि बीजेपी की चुनावी रणनीति में तीन सबसे अहम कड़ियां हैं- पन्ना प्रमुख, शक्ति केंद्र और बूथ प्रमुख. हाल ही में जिन तीन राज्यों में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की, उनमें पन्ना प्रमुख, शक्ति केंद्र प्रमुख और बूथ प्रमुख की अहम भूमिका रही. चूंकि लोकसभा चुनाव में बमुश्किल 3 महीने बचे हैं, इसलिए शेष 19 विधानसभा क्षेत्रों में पन्ना प्रमुखों के सम्मेलन जल्द से जल्द पूरे किये जाने चाहिए. Also Read: Bribed Policeman: 2 लाख रूपये की रिश्वत के साथ पकड़ा गया रिश्वतखोर पुलिस वाला, केस से नाम निकालने की एवज में लिये थे पैसे
Haryana BJP's Election Brainstorming: सबसे ज्यादा फोकस रोहतक-सिरसा सीट पर है
हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें और 90 विधानसभा सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान बीजेपी ने 7 लोकसभा सीटें जीतीं. उस वक्त सिरसा-हिसार सीट पर इनेलो और रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने जीत हासिल की थी. 2014 में ही लोकसभा चुनाव के 6 महीने बाद हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दम पर 47 सीटें जीतकर पहली बार हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई. Haryana BJP's Election Brainstorming 2024: पूरानी घोषणाओं को पूरा करने पर जोर, सिरसा-रोहतक में स्थिति कमजोर Haryana BJP's Election Brainstorming पांच साल बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 10 की 10 सीटें जीतीं. लेकिन छह महीने बाद हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी सिर्फ 40 सीटों पर सिमट कर रह गई. Haryana BJP's Election Brainstorming: इस बार 2019 जैसा कुछ न हो इसके लिए बीजेपी पहले से ही पूरी प्लानिंग पर काम कर रही है. इस बार पार्टी को रोहतक और सिरसा लोकसभा सीटों पर अपनी स्थिति थोड़ी कमजोर नजर आ रही है. इसलिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का पूरा फोकस यहीं है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद सिरसा और रोहतक सीट पर दो बड़े कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं. Also Read: Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने सिर्फ 1000 रुपये जमा करें और पांच साल में मिलेंगे 9 लाख रुपये, जानें पूरी जानकारी

Around the web