IPS Simala Prasad : किसी हिरोइन से कम नहीं हैं ये IPS अफसर, सेल्फ स्टडी से पास किया UPSC

यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है। हर साल लाखों लोग इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं और सफलता हासिल कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही IPS अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी पास किया है।
 
IPS Simala Prasad : किसी हिरोइन से कम नहीं हैं ये IPS अफसर, सेल्फ स्टडी से पास किया UPSC

IPS Simala Prasad : यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है। हर साल लाखों लोग इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं और सफलता हासिल कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही IPS अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी पास किया है।

सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी पास किया
आज हम आपको ऐसी ही एक शख्सियत IPS सिमाला प्रसाद के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। आपको बता दें कि सिमाला ने बिना किसी कोचिंग के सिर्फ सेल्फ स्टडी के जरिए यह परीक्षा पास की।

यहां से की पढ़ाई
सिमाला प्रसाद 2010 बैच की IPS अधिकारी हैं और फिलहाल मध्य प्रदेश में तैनात हैं। सिमाला का जन्म अक्टूबर 1980 में भोपाल में हुआ था। उन्होंने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान बीकॉम की पढ़ाई की और उसके बाद भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

पहले PCS परीक्षा पास कर DSP बनीं, फिर UPSC क्लियर किया

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद सिमाला ने सबसे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की MP PSC परीक्षा पास की. इस परीक्षा को पास करने के बाद वह DSP के पद पर नियुक्त हुईं. इस दौरान उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी करके UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू की और बाद में इसमें सफलता भी पाई.

इन बॉलीवुड फिल्मों में कर चुकी हैं काम

इसके अलावा आपको बता दें कि वह साल 2017 में अलिफ और साल 2019 में नक्काश जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. अलिफ फिल्म में उन्होंने शम्मी और नक्काश में पत्रकार का किरदार निभाया था.

सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह ड्रामा और दूसरी एक्टिविटीज में हिस्सा लेती थीं. उन्होंने कभी सिविल सर्विसेज में जाने के बारे में नहीं सोचा था लेकिन आज वह IPS ऑफिसर हैं.

Tags

Around the web