ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर से बदलेगी हरियाणा के इन 5 जिलों की सूरत, जानें प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की आसपास के राज्यों से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हाईवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। मेट्रो का भी विस्तार हो रहा है। साथ ही, राजधानी से सटे हरियाणा के महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र मानेसर, पलवल और खरखौदा के बीच यात्रियों और माल की आपूर्ति के लिए रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर काम शुरू हो गया है।
 
ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर से बदलेगी हरियाणा के इन 5 जिलों की सूरत, जानें प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की आसपास के राज्यों से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हाईवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। मेट्रो का भी विस्तार हो रहा है। साथ ही, राजधानी से सटे हरियाणा के महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र मानेसर, पलवल और खरखौदा के बीच यात्रियों और माल की आपूर्ति के लिए रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर काम शुरू हो गया है। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर एक बेहद महत्वाकांक्षी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए तेजी से काम कर रहा है।

इस कॉरिडोर के बनने से मानेसर समेत कई शहर विकास की ओर तेजी से बढ़ेंगे। इसे कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के बाद बनाया जा रहा है। इसके बनने से नूंह, सोहना, मानेसर और खरखौदा सीधी रेल लाइन से जुड़ जाएंगे।

126 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के निर्माण पर करीब 5,700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह होगा पूरा रूट हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल रेलवे स्टेशन से सोनीपत के हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बनाया जाएगा। इस परियोजना के निर्माण से पलवल, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर और सोनीपत समेत पांच जिलों को सीधा फायदा होगा। इस रेलवे लाइन का निर्माण सोहना-रेवाड़ी रोड (एनएच-919) इंटरचेंज के पास फरुखनगर टोल प्लाजा से शुरू हो चुका है।

साथ ही, मानेसर स्थित मारुति सुजुकी प्लांट को दिल्ली-रेवाड़ी सेक्शन से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है। साथ ही, इस कॉरिडोर में 4.88 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

इस कॉरिडोर पर मालगाड़ियों के जरिए रोजाना 5 करोड़ टन माल की ढुलाई की जा सकेगी। 4.88 किलोमीटर लंबी और 11 मीटर ऊंची इस कॉरिडोर पर बनने वाली सुरंग को इस तरह से बनाया गया है कि दो स्टैक कंटेनर आसानी से गुजर सकें। इस रेलवे लाइन पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चल सकेंगी।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

दिल्ली की भीड़भाड़ से मिलेगी राहत

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (एचओआरसी) पलवल, सोनीपत, मानेसर और खरखौदा को जोड़ेगा। यह ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाइन पृथला स्टेशन पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFC) से जुड़ेगी और माल और यात्रियों दोनों का परिवहन करेगी। साथ ही, यह पटली, सुल्तानपुर, असौधा, हरसाना कलां और पलवल स्टेशनों से अन्य रेलवे लाइनों को जोड़ेगी। इस रेल कॉरिडोर के खुलने से सोनीपत और खरखौदा IMT को गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फरीदाबाद और पलवल से सीधी रेल कनेक्टिविटी मिल जाएगी। अब ट्रेनों को दिल्ली से गुजरने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इससे समय की बचत होगी।

Tags

Around the web