Alert: अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, क्या किडनी विकार के भी हैं लक्षण? क्या आप बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं?

 
Alert: अक्सर रहती है कब्ज की समस्या, क्या किडनी विकार के भी हैं लक्षण? क्या आप बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं?
Alert:   प्रोटीन शरीर के लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। इसे मानव शरीर का निर्माण खंड माना जाता है जो आपको वजन कम करने, चयापचय में सुधार करने, मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ बाल-नाखून के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। हमारे शरीर को प्रतिदिन मध्यम मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में प्रोटीन की अधिकता हानिकारक भी हो सकती है। Alert:   प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है जिससे आप कम खाते हैं और वजन नियंत्रित रहता है। मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए यह भी एक आवश्यक तत्व है, लेकिन क्या आप भी अधिक फायदे के लिए इसका अधिक सेवन कर रहे हैं? प्रोटीन की अधिकता कई तरह की परेशानियां बढ़ा सकती है, जिसके प्रति सतर्क रहना जरूरी है. Also Read: Auto Mobile: टाटा अद्भुत है! Nexon EV और Tiago EV की कीमत 1.20 लाख रुपये कम, चुकाने होंगे सिर्फ इतने रुपये
Alert:    प्रोटीन का अधिक सेवन हानिकारक होता है
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, प्रोटीन युक्त भोजन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए जरूरी है। आहार विशेषज्ञ कहते हैं, पुरुषों को रोजाना कम से कम 56 ग्राम प्रोटीन और महिलाओं को कम से कम 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इस मात्रा से अधिक होने पर कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।  
Alert:    कब्ज की समस्या हो सकती है
उच्च-प्रोटीन आहार आमतौर पर फाइबर और कार्ब्स के सेवन को प्रतिबंधित करते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी से कब्ज हो सकता है। अगर आप भी डाइट के जरिए अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं और इस स्तर पर हाइड्रेशन का ख्याल नहीं रखते हैं तो इससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है।
Alert:    किडनी से जुड़ी समस्या
अधिक प्रोटीन का सेवन आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। जब आप बड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो किडनी को इसे संसाधित करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। किडनी पर दबाव बढ़ने से बार-बार पेशाब आना, थकान, भूख न लगना और पैरों और टखनों में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। किडनी की समस्या के कारण तरल पदार्थ जमा होने का भी खतरा हो सकता है जिसके कारण आपको पैरों में अधिक सूजन महसूस होती रह सकती है। Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ
Alert:    वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है
वजन कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, जब लोग इसका अधिक मात्रा में सेवन करना शुरू कर देते हैं, तो इससे तेजी से वजन बढ़ सकता है। अतिरिक्त प्रोटीन शरीर में वसा के रूप में जमा होना शुरू हो सकता है, जिससे कुछ ही समय में मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप वजन कम करने के लिए इस पोषक तत्व का सेवन कर रहे हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है।

Tags

Around the web