Halasana For Belly Fat: पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें हलासन योग, जानें इसके फायदे और करने का सही तरीका

 
Halasana For Belly Fat: पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें हलासन योग, जानें इसके फायदे और करने का सही तरीका
Halasana For Belly Fat:  बढ़ता मोटापा आज ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का बड़ा कारण बना हुआ है। गलत खान-पान और सुस्त जीवनशैली मोटापे का मुख्य कारण है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर जिम तक का सहारा लेते हैं। लेकिन कड़ी मेहनत के बावजूद पेट की चर्बी कम करना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप भी पेट के आसपास जमा चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हलासन आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि हलासन करने से व्यक्ति को क्या फायदे मिलते हैं और इसे करने का सही तरीका क्या है। Also Read: Mouni Roy Bold Look: मौनी रॉय ने पहनी हद से बोल्ड बैकलेस ड्रेस, वीडियो देख भड़के फेन्स Halasana For Belly Fat: पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें हलासन योग, जानें इसके फायदे और करने का सही तरीका Halasana For Belly Fat:
Halasana For Belly Fat:  हलासन करने का सही तरीका
हलासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे अंदर की ओर गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाएं। अपने पैरों को अपने सिर के पीछे ले जाने से पहले पहले 30 डिग्री और फिर 90 डिग्री ऊपर उठाएं। ऐसा करते समय अपनी पीठ को ऊपर उठाते हुए बाहर की ओर सांस छोड़ें। फिर अपने पैरों को अपने सिर के पीछे जमीन पर टिका लें। ऐसा करते समय अपनी सांसें सामान्य रखें। इसे करते समय आप चाहें तो इस आसन को करते समय अपने हाथों को अपनी कमर के पीछे भी रख सकते हैं। धीरे-धीरे अपनी प्रारंभिक अवस्था में लौटने से पहले अभ्यासकर्ता लगभग 30 सेकंड तक इस स्थिति में रह सकता है। Also Read: Farming: स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट और पपीता की खेती पर सरकार दे रही जबरदस्त सब्सिडी, जल्दी यहां करें आवेदन
Halasana For Belly Fat:  हलासन के फायदे
प्लो पोज़ वजन घटाने में मदद करता है, खासकर पेट की चर्बी कम करने में यह योग काफी फायदेमंद माना जाता है। हलासन से चेहरे पर चमक आती है। वास्तव में, हलासन के अभ्यास के दौरान रक्त परिसंचरण अधिकतम होता है और ऑक्सीजन का प्रवाह भी बेहतर होता है। जिससे चेहरे की त्वचा और रंगत दोनों में निखार आना शुरू हो जाता है। इस योग के नियमित अभ्यास से पिंपल्स, झुर्रियों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर रखने में भी मदद मिलती है। Halasana For Belly Fat: पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें हलासन योग, जानें इसके फायदे और करने का सही तरीका Halasana For Belly Fat: इस योग मुद्रा को करने से खराब मुद्रा को ठीक करने में मदद मिल सकती है। हलासन का अभ्यास करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इस योगासन का अभ्यास करने से तनाव, पीरियड्स और गर्दन की चोट के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है। हलासन गैस, कब्ज और अपच से राहत दिला सकता है।

Around the web