गर्मी में टूटने लगती हैं मांसपेशियां, बाबा रामदेव से जानें हीट क्रैम्प से कैसे पाएं छुटकारा?

इस समय सबसे बड़ा संकट सूर्य देव पर है। आग का गोला बनकर वे लोगों को जला रहे हैं। वाकई बहुत गर्मी है, लेकिन प्रकृति के लिए सूर्य की रोशनी का अपना महत्व है। वैसे भी इस समय 'नौतपा' चल रहा है, यानी 9 दिन का कालखंड जब पृथ्वी सूर्य के सबसे करीब आती है। नौतपा के 4 दिन बीत चुके हैं और 5 दिन और बचे हैं। हालांकि, हीटवेव, कंक्रीट की दीवार और लगातार कम होते ग्रीन-ब्लू जोन के कारण रेडिएशन भी चुनौती है। हालात ऐसे हैं कि इस बार विशेषज्ञ गर्मी को स्वास्थ्य आपातकाल मान रहे हैं। हां, राम मनोहर लोहिया में अलग से विशेष वार्ड बनाया गया है और सफदरजंग अस्पताल में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं।

 
गर्मी में टूटने लगती हैं मांसपेशियां, बाबा रामदेव से जानें हीट क्रैम्प से कैसे पाएं छुटकारा?

इस समय सबसे बड़ा संकट सूर्य देव पर है। आग का गोला बनकर वे लोगों को जला रहे हैं। वाकई बहुत गर्मी है, लेकिन प्रकृति के लिए सूर्य की रोशनी का अपना महत्व है। वैसे भी इस समय 'नौतपा' चल रहा है, यानी 9 दिन का कालखंड जब पृथ्वी सूर्य के सबसे करीब आती है। नौतपा के 4 दिन बीत चुके हैं और 5 दिन और बचे हैं। हालांकि, हीटवेव, कंक्रीट की दीवार और लगातार कम होते ग्रीन-ब्लू जोन के कारण रेडिएशन भी चुनौती है।

हालात ऐसे हैं कि इस बार विशेषज्ञ गर्मी को स्वास्थ्य आपातकाल मान रहे हैं। हां, राम मनोहर लोहिया में अलग से विशेष वार्ड बनाया गया है और सफदरजंग अस्पताल में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं।

कोरोना की तरह इस बार गर्मी भी बदलाव मांग रही है। भीषण गर्मी ने हमें पेड़-पौधों का महत्व समझा दिया है। बेहतर होगा कि आने वाले दिनों में लोग अपने-अपने तरीके से प्रकृति को संवारें। जो ब्लू और ग्रीन जोन कम हो रहे हैं, उन्हें फिर से बढ़ाना जरूरी है। योग गुरु स्वामी रामदेव पहले दिन से ही लू से बचने के उपाय बता रहे हैं और बता रहे हैं कि कैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को स्वस्थ रखा जाए। तो चलिए आज जानते हैं मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के उपाय क्योंकि गर्मी में मांसपेशियां फट रही हैं, गर्मी से ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन के कारण स्थिति भयावह है।

मांसपेशियों में समस्या
रक्त प्रवाह रुकने के कारण
नसों पर दबाव पड़ने के कारण
पोषक तत्वों की कमी के कारण
मांसपेशियों में कमजोरी - इससे कैसे छुटकारा पाएं? रोजाना व्यायाम करें

विटामिन-डी से भरपूर भोजन करें

दिन में 4-5 लीटर पानी पिएं

आंवला खाएं

नसों का ख्याल रखें

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

वजन नियंत्रित रखें

नमक कम खाएं

चीनी कम खाएं

टाइट कपड़े न पहनें

नसों के लिए फायदेमंद

लौकी

नींबू

संतरा

छाछ-लस्सी

मिश्रित दालें

गर्मियों में रामबाण - मिट्टी का लेप

मुल्तानी मिट्टी

एलोवेरा

हल्दी

कपूर
नीम
गुग्गुल

नसें मजबूत होंगी -
गिलोय

अश्वगंधा
गुग्गुल
गोखरू
पुनर्नवा

Tags

Around the web