Saving Scheme: Post Office की ये स्कीम देगी दोगुनी कमाई! बस इन दो युक्तियों का पालन करें

 
Saving Scheme: Post Office की ये स्कीम देगी दोगुनी कमाई! बस इन दो युक्तियों का पालन करें
Saving Scheme: अगर आप मार्च शुरू होने से पहले अपना इनकम टैक्स बचाने की सोच रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर विचार करना चाहिए। राष्ट्रीय बचत योजना या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी योजना है। यह एक निश्चित आय बचत योजना है. इस प्रोग्राम में कम से कम पांच साल का निवेश करना होगा. Also Read: Loan: लोन लेने वालों के लिए नया अपडेट, समय से पहले लोन चुकाना सही है या गलत, जानिए पूरी जानकारी इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस से अच्छा ब्याज मिल रहा है. इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलेगी. इससे आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. आप सरकार के भरोसे इस योजना में निवेश कर सकते हैं.
Saving Scheme: निवेश की संभावना
पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप कम से कम एक हजार रुपये और फिर 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं। योजना में आप कितना निवेश कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। आप महीने में एक हजार रुपये बचाकर इसमें निवेश कर सकते हैं. अगले महीने आप 10,000 रुपये या एक साल के लिए निवेश कर सकते हैं. जमा राशि पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है, जो इस योजना की एक और बड़ी बात है। एनएससी अपने लाभ और रिटर्न के कारण डाकघरों में सबसे लोकप्रिय लघु बचत योजना है। इसीलिए यह लोकप्रिय होता जा रहा है. Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ
Saving Scheme:   बैंक एफडी से मिल रहा ज्यादा ब्याज
यह स्कीम निवेशक को बैंक एफडी से भी ज्यादा ब्याज देती है. ज्यादातर बैंकों में एफडी पर ब्याज दर 7 से 7.5 फीसदी है. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज हर तीन महीने में बदलता है। इसमें सरकार निवेश की सुरक्षा करती है. फिलहाल स्कीम पर 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. अगर आप दिए जा रहे ब्याज का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लॉक-इन पीरियड तक निवेश करना चाहिए। इससे आपको पूरा ब्याज मिलेगा. एनएससी में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है।

Tags

Around the web