इन उदाहरणों से घर पर नहीं जमता दही, जानें सही उपाय

गर्मियों में लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं, जो उन्हें गर्मी से राहत देने के साथ-साथ उनके पेट को भी ठंडा रखें। दही भी ऐसी ही चीजों में से एक है. घर में दही का इस्तेमाल छाछ, रायता, लस्सी जैसी चीजें बनाने में किया जाता है. बाजार से मिलने वाला दही भले ही टाइट हो लेकिन बार-बार खरीदने पर जेब पर भारी पड़ता है। ऐसे में घर की महिलाएं परिवार के बजट को ध्यान में रखते हुए घर पर ही दही तैयार करती हैं.
 
इन उदाहरणों से घर पर नहीं जमता दही, जानें सही उपाय

गर्मियों में लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं, जो उन्हें गर्मी से राहत देने के साथ-साथ उनके पेट को भी ठंडा रखें। दही भी ऐसी ही चीजों में से एक है. घर में दही का इस्तेमाल छाछ, रायता, लस्सी जैसी चीजें बनाने में किया जाता है. बाजार से मिलने वाला दही भले ही टाइट हो लेकिन बार-बार खरीदने पर जेब पर भारी पड़ता है। ऐसे में घर की महिलाएं परिवार के बजट को ध्यान में रखते हुए घर पर ही दही तैयार करती हैं

हालांकि, घर पर हलवा जैसा गाढ़ा दही बनाना हर महिला के लिए आसान काम नहीं है। गर्मी के मौसम में कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि वे घर पर बाजार जैसा टाइट दही नहीं जमा पाती हैं या फिर अगर दही जम भी जाता है तो उसका स्वाद अच्छा नहीं आता है। अगर आप भी घर पर टाइट और टेस्टी दही नहीं बना पा रहे हैं तो हो सकता है कि आप कुछ गलती कर रहे हों. आइए जानते हैं दही जमाने के लिए आपको कौन से आसान किचन टिप्स फॉलो करने होंगे।


दही जमाते समय न करें ये गलतियां-
दही बनाने के लिए मौसम के अनुसार बर्तन का चयन करें-
जैसे-जैसे मौसम बदलता है, दही जमाने के बर्तन भी बदलते रहना चाहिए। गर्मियों में दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन सबसे अच्छा माना जाता है, जबकि सर्दियों के लिए स्टील का बर्तन सबसे अच्छा रहता है।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

दही भी बनेगा जामन जैसा -
दही का स्वाद और बनावट सब कुछ रेनेट पर निर्भर करता है। अगर दही जमाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला आटा पतला होगा तो दही भी पतला जमेगा. अगर आप चाहते हैं कि आपका दही बाजार के दही की तरह टाइट जमे, तो दही भी टाइट होना चाहिए.

दूध का तापमान-
कई बार लोग दूध में खट्टा आटा डालते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते कि उस समय दूध कितना गर्म होना चाहिए। ऐसे में ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे दूध में दही मिलाने से दही जमता नहीं है. ध्यान रखें दही जमाने के लिए दूध को हमेशा गुनगुना ही रखें. - इसके बाद दूध में सही दही डालकर मिलाएं और दही को 7-8 घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें.


दही जमाने के बाद बर्तन को हिलाना-
दही जमाने के बाद बर्तन को बार-बार छूने या हिलाने से दही ढीला और पानी जैसा हो जाता है। ऐसे में टाइट दही जमाने के लिए दही के बर्तन को ढककर ऐसी जगह रखें जहां से दही का बर्तन बार-बार हिल न सके।

दही बनाने की विधि-
दही जमाने के लिए दूध और रेनेट के उचित तापमान का ध्यान रखना चाहिए। - इसके बाद आधा लीटर दूध में एक बड़ा चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें और किचन के किसी कोने में ढककर रख दें.

Tags

Around the web