वजन कम करने के लिए खिचड़ी या दलिया कौन है ज्यादा फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं डायटीशियन?

 
वजन कम करने के लिए खिचड़ी या दलिया कौन है ज्यादा फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं डायटीशियन?

मोटापा बढ़ना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म देता है। मोटापे के कारण हमारा शरीर कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग ऐसे आहार का सहारा लेते हैं जो उन्हें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ऐसा ही एक व्यंजन है दलिया और खिचड़ी। खिचड़ी और दलिया दोनों का स्वाद लाजवाब होता है. वजन कम करने के लिए भी लोग इनका सेवन करते हैं। लेकिन इन दोनों फूड्स में से कौन सा खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, बता रही हैं सर्वोदय अस्पताल, फरीदाबाद की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ मीना कुमारी। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए आपको इन दोनों चीजों में से कौन सी चीज खानी चाहिए?

डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद है ये काला बीज, वजन भी होता है कम; जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

तरबूज खाने का सही समय और तरीका-
तरबूज के फायदों की लिस्ट तो लंबी है, लेकिन क्या आप इसे खाने का सही समय और तरीका जानते हैं?

बिना दवा के करें किडनी रोगों का इलाज, बाबा रामदेव से जानें इसका आयुर्वेदिक उपचार।

इन सफेद चीजों का सेवन न करें-
इन सफेद चीजों का अधिक सेवन है जहर के समान, आज से ही बदलें अपना आहार

खिचड़ी और दलिया पोषण से भरपूर होते हैं
खिचड़ी और दलिया एक ऐसी डिश है जो हर घर में बनाई जाती है और इसका स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है. इन दोनों व्यंजनों में कई सारी सब्जियां या पनीर या सोया चंक्स शामिल करके हम साधारण खिचड़ी और दलिया को स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर बना सकते हैं. जहां तक वजन घटाने की बात है तो खिचड़ी और दलिया दोनों ही वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। क्योंकि इन दोनों भोजनों में बहुत कम वसा और कैलोरी का उपयोग होता है या हम इन्हें बिना वसा के भी खा सकते हैं। जिससे वसा से मिलने वाली कैलोरी भी नहीं मिल पाती और बाकी विटामिन, खनिज और प्रोटीन शरीर को मिल जाते हैं।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

फाइबर से भरपूर होते हैं
खिचड़ी या दलिया में सब्जियों का उपयोग करने से फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे लोगों को कब्ज की शिकायत नहीं होती है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस वजह से लोग ज़्यादा खाना नहीं खाते. इससे लोगों का वजन नियंत्रित होने लगता है।

प्रोटीन सामग्री प्राप्त करें
आमतौर पर लोग खिचड़ी और दलिया में दालें या अंकुरित सब्जियां मिलाते हैं, जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और त्वचा ढीली होने से बचती है। इसके अलावा दही में खिचड़ी मिलाकर खाने से आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

Tags

Around the web