White Teeth Remedy: टूथपेस्ट से भी बेहतर दांत चमकाते हैं 4 पेड़ों के डंठल, पीले-काले दांतों से दिलाएंगे मुक्ति

 
White Teeth Remedy:  दांतों की देखभाल न करने से उन पर टार्टर और प्लाक जम जाता है। ये आपकी आंखों को बदसूरत बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। इन्हें खत्म करने के लिए आयुर्वेद में कई कारगर उपाय बताए गए हैं।
White Teeth Remedy: 4 पेड़ के डंठल दांतों को साफ करते हैं
आयुर्वेद में दातुन को दांतों की सफाई के लिए अच्छा बताया गया है। चार सार के पेड़ के डंठल का उपयोग कर सकते हैं। मीठे रस के लिए मुलेठी की दाड़ी, कड़वे रस के लिए नीम की दाड़ी, कसैले रस के लिए बबूल, जामुन की दाड़ी और कड़वे रस के लिए करंज की दाड़ी का प्रयोग करें। Also Read: Green Fodder Farming: इन पौधों से लें हरा चारा, पशुओं का दूध उत्पादन बढ़ेगा
White Teeth Remedy:  गरारे करने के फायदे
इनके अलावा रोजाना मुंह में पानी डालकर गरारे करना भी फायदेमंद होता है। अगर हम तेज दबाव से कुल्ला करते हैं तो दांतों के बीच फंसे कई कण बाहर आ जाते हैं। दशन संस्कार चूर्ण मसूड़ों को मजबूत बनाता है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है.  
White Teeth Remedy:  मुँह साफ़ करने की विधि
1 चम्मच नारियल का तेल मुंह में डालकर 2 से 3 मिनट तक घुमाने से मसूड़े मजबूत होते हैं। साथ ही यह मुंह में बैक्टीरिया आदि के प्रभाव को भी कम करता है। इसका प्रयोग ब्रश करने के बाद करना चाहिए।  
White Teeth Remedy:  दांत मजबूत करने का उपाय
आयुर्वेद में दांतों की सफाई की जितनी बात की जाती है, उतना ही जोर दांतों की मजबूती पर भी दिया जाता है। टूथपेस्ट में कई तरह की जड़ी-बूटियां होती हैं। उदाहरण के लिए: लौंग, इलायची, दालचीनी, बबूल, नीम, तेजपत्ता। ये फायदेमंद तो हैं, लेकिन ये टूथपेस्ट में इनकी मात्रा पर निर्भर करता है। अगर इसे सही मात्रा में लिया जाए तो यह दुर्गंध को दूर करता है और दांतों को मजबूत बनाता है।  
White Teeth Remedy:  टूथपेस्ट में औषधीय आयुर्वेदिक तेल
  औषधीय आयुर्वेदिक तेल या मसूड़ों की देखभाल करने वाले तेल के इस्तेमाल से भी मसूड़ों और दांतों को फायदा होता है। नस्य क्रिया के समय नाक में तेल की एक बूंद डालने से भी लाभ होता है।  
White Teeth Remedy:  इन उपायों से आपको भी लाभ मिलेगा
गर्म पानी और नमक मिलाकर मुंह में रखने से गरारे करने से मसूड़ों की समस्या दूर होती है। दांतों को फायदाबनाने के लिए शहद से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। Also Read: Haryana Vidhansabha Jobs: हरियाणा विधानसभा में इन पदों पर भर्ती, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता
White Teeth Remedy:  इन चीजों का करें सेवन
फलों, सब्जियों और सलाद में मौजूद फाइबर दांतों की सफाई और मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि अगर आपके दांतों या मसूड़ों में कोई समस्या है तो डॉक्टर की सलाह से इसका समाधान लें।  
White Teeth Remedy:  इन डॉक्टरों ने दी जानकारी
डॉ. प्रोफेसर महेश वर्मा (पूर्व निदेशक, एम. ए. डेंटल कॉलेज), डॉ. महेश व्यास (डीन, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान), डॉ. भास्कर अग्रवाल (वरिष्ठ दंत चिकित्सक), डॉ. जयकरण गोयल (वरिष्ठ आयुर्वेदाचार्य), डॉ. अबरार मुल्तानी (वरिष्ठ आयुर्वेदाचार्य), डॉ. विनीत जैन (सलाहकार प्रोस्थोडॉन्टिस्ट)

Tags

Around the web