Haryana Lok Sabha Election : हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों और 1 विधानसभा सीट पर मतदान शुरू, सभी मतदाता वोट जरूर करें

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों के साथ एक विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू हो गया है. इस बार सभी पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर होगी. मतदान के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं, सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी.
 
Haryana Lok Sabha Election : हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों  और 1 विधानसभा सीट पर मतदान शुरू, सभी मतदाता वोट जरूर करें

Haryana Lok Sabha Election : हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों के साथ एक विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू हो गया है. इस बार सभी पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर होगी. मतदान के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं, सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी.

कंट्रोल रूम से अधिकारी बूथों पर नजर रख रहे हैं
करनाल स्थित कंट्रोल रूम से अधिकारी बूथों पर नजर रख रहे हैं. इसके साथ ही गुरुग्राम में वोटिंग के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका के चलते पुलिस अलर्ट मोड पर है.

करनाल में ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण देर से शुरू हुई वोटिंग
हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024 लाइव अपडेट करनाल में कई जगहों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ। इससे मतदान केंद्र पर मतदाताओं की भीड़ बढ़ गयी.

बंतो कटारिया ने लाइन में खड़े होकर वोट डाला
 अंबाला सीट से बीजेपी उम्मीदवार बंतो कटारिया वोट देने के लिए कतार में खड़ी नजर आईं. बंतो कटारिया ने मनसा देवी कॉम्प्लेक्स के सरकारी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

ईवीएम खराबी के कारण 10 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान
हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024: रेवाड़ी के बूथ नंबर 142 पर ईवीएम खराब होने के कारण वोटिंग दस मिनट देरी से शुरू हुई। दूसरी मशीन लगाई गई। इसके बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हो सकी.

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

गर्मी के कारण सुबह ही मतदाता घरों से बाहर निकल आये
फरीदाबाद में वोटिंग को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला. गर्मी को देखते हुए लोग सुबह-सुबह ही अपने घरों से निकल आए और वोट डालने के लिए कतारों में खड़े नजर आए.

गुजरात के राज्यपाल ने कुरूक्षेत्र में वोट डाला
गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कुरूक्षेत्र के मिर्ज़ापुर गांव में बूथ नंबर 157 पर मतदान किया.

पूर्व डिप्टी सीएम चौ. चंद्रमोहन ने पत्नी के साथ किया मतदान
हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चौ. पंचकुला के सेक्टर 8 मतदान केंद्र पर. चंद्रमोहन ने अपनी पत्नी सीमा बिश्नोई के साथ मतदान किया.

कुलदीप बिश्नोई ने परिवार सहित डाला वोट.
हिसार लोकसभा सीट पर पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई, रेणुका बिश्नोई और आदमपुर विधायक भव्य बिश्नोई ने आदमपुर में मतदान किया.

पूर्व सीएम मनोहर लाल ने किया मतदान
 हरियाणा के पूर्व सीएम और करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोहर लाल ने हरियाणा के करनाल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. कांग्रेस ने इस सीट से दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा है.

पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मतदाताओं से की अपील
हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने राज्य के लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं हरियाणा के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करें और बड़ी संख्या में मतदान करें।

सुबह छह बजे ही मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंच गये
प्रताप नगर इलाके में सुबह 6 बजे से ही मतदाता पोलिंग बूथ पर लाइन में लगना शुरू हो गए. इसके साथ ही सोहना में भी मतदाता मतदान करने पहुंच रहे हैं.

निजी कर्मचारियों के लिए सवैतनिक अवकाश
हरियाणा लोकसभा चुनाव में दुकानों और निजी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों को वोट डालने के लिए आज सवैतनिक छुट्टी मिलेगी। चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए 35 हजार पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बलों की 112 कंपनियां और 24 हजार होम गार्ड के जवान तैनात किये जायेंगे. 99 मतदान केंद्रों की कमान महिलाओं के हाथ में होगी, 96 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी युवा कर्मचारियों के पास होगी और 71 मतदान केंद्रों पर दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे. 45 हजार 576 ईवीएम पर वोट डाले जाएंगे.


75 फीसदी चुनाव का लक्ष्य
साल 2019 में हरियाणा में हुए चुनाव की बात करें तो पिछले लोकसभा चुनाव में 70.36 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं, इस बार चुनाव आयोग का लक्ष्य 75 के पार है. इस बार लोकसभा चुनाव में 16 महिलाओं समेत कुल 223 उम्मीदवार हैं.


ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला
पिछले लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी इस बार 6 सीटों पर जीत की हैट्रिक लगाकर अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने का लक्ष्य लेकर चल रही है. मुख्य मुकाबला कांग्रेस से है, जिससे ज्यादातर सीटों पर सीधा मुकाबला है. क्षेत्रीय दल इनेलो और जेजेपी कुछ सीटों पर मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं.

Tags

Around the web