Government Scheme: केंद्र सरकार की ये विशेष योजना किसानों को बनाएगी मालामाल, ऐसे उठाएं लाभ

सरकार किसानों के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार किसानों के लिए मत्स्य संपदा योजना चला रही है। यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत किसानों को 40 से 60 प्रतिशत आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है।
 
Government Scheme: केंद्र सरकार की ये विशेष योजना किसानों को बनाएगी मालामाल, ऐसे उठाएं लाभ

Government Scheme: सरकार किसानों के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार किसानों के लिए मत्स्य संपदा योजना चला रही है। यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत किसानों को 40 से 60 प्रतिशत आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है।

सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा

डीसी कैप्टन मनोज कुमार के अनुसार जिले के उन गांवों में लोगों को मछली पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिन गांवों में बारिश का पानी रुकता है या जमीन बंजर है। मछली पालन से किसानों की आय में बढ़ोतरी हो रही है।

झींगा मछली पालन से प्रति एकड़ 5 से 6 लाख रुपए की आय होती है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से योजना के तहत अनुसूचित जाति व महिला वर्ग के मछली पालकों को 60 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग को मछली पालन पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

आवेदक को मिलेंगी ये सुविधाएं

कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत सभी वर्ग की महिलाओं व अनुसूचित जाति को 60 प्रतिशत तथा सामान्य व ओबीसी को 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत आवेदक निजी भूमि या पट्टे की भूमि पर मछली फीड हैचरी, तालाब निर्माण, बायोफ्लोक, आरएएस, फीड मिल, कोल्ड स्टोर आदि स्थापित करने के लिए विभाग से वित्तीय व तकनीकी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

इकाई स्थापित करने से पहले मिट्टी व पानी की जांच जरूरी

विभाग किसानों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना व अन्य विभागीय योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए समय-समय पर प्रशिक्षण भी देता है। इकाई स्थापित करने से पहले प्रशिक्षण लेकर मिट्टी व पानी की जांच कराएं, ताकि इकाई सफल हो सके।

Tags

Around the web