Trending: Hyundaiने पेश की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार eVTOL, अब नही होगी हेलिकॉप्टर की जरूरत?

 
Trending: Hyundaiने पेश की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार eVTOL, अब नही होगी हेलिकॉप्टर की जरूरत?
Trending: CES यानी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट पेश कर रही हैं. इस इलेक्ट्रॉनिक शो में वाहन निर्माता कंपनियां भी नए उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। हुंडई ने अपनी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी का नया प्रोटोटाइप पेश किया है। दरअसल, Hyundai ने साल 2020 में पहली बार eVTOL का प्रोटोटाइप दिखाया था। Also Read: https://aapninews.in/agriculture-news/farming-farmers-will-get-the/ उस समय कंपनी ने कहा था कि यह ईवीटीओएल जल्द ही उबर के एयर टैक्सी नेटवर्क का हिस्सा होगा। हालाँकि, अब यह कहानी पूरी तरह से बदल गई है। उबर ने अपना एयर टैक्सी नेटवर्क दूसरे स्टार्टअप को बेच दिया है।
Trending: Hyundaiने पेश की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार eVTOL, अब नही होगी हेलिकॉप्टर की जरूरत?
Trending: 2028 तक उत्पादन के लिए तैयार हो जाएगा
यहां तक कि एयर टैक्सी उद्योग भी संघर्ष कर रहा है। अब तक इस उद्योग को व्यावसायिक सेवाएं शुरू करने की मंजूरी नहीं मिली है. अब Hyundai ने EVTOL का नया वर्जन पेश किया है। इस यूनिट को तैयार करने वाली कंपनी का नाम सुपरनल है। कंपनी का कहना है कि यह उत्पाद साल 2028 तक उत्पादन के लिए तैयार हो जाएगा। Also Read: Agriculture Advisory: घना कोहरा फसलों पर कर रहा जमकर अटेक, जानें अपने अपने राज्यों के बचाव उपाय
Trending: इस इलेक्ट्रिक विमान में क्या है खास?
Trending: सुपरनल के मुताबिक, एस-ए2 कॉन्सेप्ट 120 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। इस उड़ने वाली टैक्सी को 1500 फीट की ऊंचाई पर उड़ाया जा सकता है. इसमें अच्छी बैटरी है, जिसकी मदद से यह टैक्सी 25 से 40 मील की दूरी तय कर सकती है। इसमें चार लोग बैठ सकते हैं. ऐसी दूरियाँ तय करने के लिए आमतौर पर हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जाता है। कंपनी का कहना है कि यह विमान बहुत कम आवाज करेगा.
Trending: Hyundaiने पेश की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार eVTOL, अब नही होगी हेलिकॉप्टर की जरूरत?
Trending: बहुत कम शोर है
जब यह उड़ेगा तो यह डिशवॉशर जितना शोर करेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी पर काफी जोर दिया जा रहा है। इसका उद्देश्य प्रदूषण को कम करना है. इलेक्ट्रिक विमान के इस्तेमाल से ध्वनि और वायु प्रदूषण दोनों में कमी आएगी। सुपरनल और कुछ अन्य कंपनियां इसके समर्थन में हैं। Also Read: Scheme: इस योजना में महिलाओं को मिलेगी फ्री सोलर आटा चक्की, 25 जनवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन Trending: इस मल्टी-रोटर और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक विमान को कम दूरी के लिए तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में इसका नाम फ्लाइंग कार रखा गया था। कंपनी इस लेबल की मदद से लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहती थी। हालांकि, इससे उन्हें कोई बड़ा फायदा नहीं मिला. Trending: Hyundaiने पेश की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार eVTOL, अब नही होगी हेलिकॉप्टर की जरूरत? इस प्रकार के विमान का उपयोग हेलीकाप्टरों के स्थान पर किया जा सकता है। हालाँकि, ऐसा होने में काफी समय लगेगा। क्योंकि लोग अभी तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर शिफ्ट नहीं हो पाए हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक विमान पर शिफ्ट होना अभी भी थोड़ा मुश्किल है।

Around the web