Chanakya Niti: ऐसी महिलाएं होती हैं अनैतिक, ये है उनकी खास पहचान

चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री को कोई नहीं समझ सकता। भारत में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया गया है। लेकिन इस देवी के साथ समय-समय पर समाज द्वारा गलत व्यवहार किया जाता है। प्रकृति ने स्त्री में कोमलता, सौम्यता और स्नेह का गुण भरपूर मात्रा में दिया है।
 
Chanakya Niti:  ऐसी महिलाएं होती हैं अनैतिक, ये है उनकी खास पहचान

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री को कोई नहीं समझ सकता। भारत में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया गया है। लेकिन इस देवी के साथ समय-समय पर समाज द्वारा गलत व्यवहार किया जाता है। प्रकृति ने स्त्री में कोमलता, सौम्यता और स्नेह का गुण भरपूर मात्रा में दिया है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में चरित्रहीन स्त्रियों के बारे में कई ऐसी बातें बताई हैं। इनके बारे में सोचने और इनका पालन करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में कभी दुखी और कपटी नहीं होता।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में ऐसी स्थितियों के बारे में लिखा है जो आज भी देखी जा सकती हैं। इसी तरह आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें जानने के बाद आप किसी भी चरित्रहीन स्त्री के प्रेम में नहीं पड़ेंगे, तो आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार चरित्रहीन स्त्रियों के बारे में-

ये सभी गुण हर स्त्री में देखने को मिलते हैं। लेकिन कहा जाता है कि हाथों की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होतीं, उसी तरह जरूरी नहीं है कि हर स्त्री स्नेह की मूर्ति हो। हमारा समाज महिलाओं को परिवार का गौरव मानता है। महिलाओं को यह जिम्मेदारी भी दी जाती है कि वे सुनिश्चित करें कि परिवार के सम्मान को ठेस न पहुंचे।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

महिलाएं अपने परिवार के सम्मान की रक्षा के लिए काम करती हैं। वे अपने नैतिक और सामाजिक आचरण को शुद्ध रखती हैं। चाणक्य ने कहा है कि महिलाएं बहुत ही सम्माननीय जाति हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो अपने बुरे चरित्र और चरित्रहीनता के कारण अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं। ऐसी महिलाएं सिर्फ एक ही पुरुष से प्यार करना नहीं जानती हैं।

आप हमेशा सोचते होंगे कि चरित्रहीन महिला की पहचान कैसे करें, तो नीचे इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है जो आपकी मदद कर सकती है। चरित्रहीन महिला की पहचान कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनका आचरण परिवार के नाश का कारण बनता है।

महिलाओं को सामाजिक भाषा में अशुभ या कुलक्षणी कहा जाता है। ऐसी महिलाओं की पहचान तब तक संभव नहीं है जब तक उन्हें अच्छे से न जान लिया जाए।

आचरण और व्यवहार को देखकर इसका पता लगाया जा सकता है

चाणक्य के अनुसार ऐसी महिलाओं से दूर रहें लेकिन प्रसिद्ध भारतीय ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं जिनसे किसी महिला के चेहरे, आचरण और व्यवहार को देखकर उसके स्वभाव का पता लगाया जा सकता है। महिला के चेहरे और शरीर पर कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो एक तरफ उसे लक्ष्मी का दर्जा देते हैं तो वहीं दूसरी तरफ ऐसे लक्षण उसे अशुभ भी बनाते हैं।

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन महिला के लक्षण

ये महिलाएं अपने दिल और जुबान के बीच संतुलन नहीं बना पाती हैं। इनके दिमाग में कुछ और चल रहा होता है और जुबान पर कुछ और। चरित्रहीन महिलाएं एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में शर्म महसूस नहीं करती हैं। ऐसी महिलाओं के कई पुरुष मित्र होते हैं। और ये चालाकी से सभी को अपने प्रेम जाल में फंसाए रखती हैं।

इन महिलाओं के दिल में कोई और होता है और इनका संबंध किसी और पुरुष से होता है। ऐसी महिलाएं अपने प्यार का इजहार किसी और से करती हैं और प्यार किसी और पुरुष से करती हैं। ऐसी महिलाओं को अक्सर लोगों को लुभाते हुए देखा जा सकता है।

ऐसी महिलाएं लोगों की नजर अपनी ओर खींचने की पूरी कोशिश करती हैं। इसके लिए वे किसी भी हद तक जा सकती हैं। चरित्रहीन महिलाएं किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं। उनका प्रेमी, उनका साथी उनकी जरूरत के हिसाब से बदलता रहता है।

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन महिला की पहचान

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन महिला की पहचान करने के संकेत चाणक्य नीति के अनुसार जिस महिला की छोटी उंगली या उसके पास वाली उंगली जमीन को नहीं छूती है और अनामिका के पास वाली उंगली अंगूठे से काफी लंबी होती है, ऐसी महिलाएं स्थिति और परिस्थितियों के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती हैं। ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत ही गुस्सैल होती हैं। उन्हें नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता है। उनके चरित्र पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता है।

जिस महिला के पैर का पिछला हिस्सा बहुत मोटा होता है, ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ मानी जाती हैं। इसके विपरीत, अगर पैर का पिछला हिस्सा बहुत पतला या सूखा है, तो ऐसी महिलाओं को अपने जीवन में कई तरह के दर्द का सामना करना पड़ता है।

अगर किसी महिला का पेट घड़ी की तरह है, तो वह महिला जीवन भर गरीबी और दुख से गुजरती है। अगर किसी महिला का पेट बहुत लंबा या गद्देदार है तो ये सब दुर्भाग्य की निशानी है।

जिन महिलाओं का माथा बहुत लंबा होता है वो अपने देवर के लिए अशुभ मानी जाती हैं। जिन महिलाओं का पेट लंबा होता है वो अपने ससुर के लिए अशुभ मानी जाती हैं और जिनकी कमर का निचला हिस्सा भारी होता है वो अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं।

ये पति के लिए अशुभ माना जाता है

जिन महिलाओं के होठों के ऊपरी हिस्से पर अधिक बाल होते हैं और वो बहुत लंबी होती हैं वो अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं। जिन महिलाओं के कानों में बहुत अधिक बाल होते हैं, उनका आकार एक जैसा नहीं होता है ऐसी महिलाएं घर में दुख का कारण बनती हैं। मोटे, लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकले हुए लगते हैं ऐसी महिला का जीवन हमेशा दुखों से घिरा रहता है। जिन महिलाओं के मसूड़े काले होते हैं ये भी दुर्भाग्य की निशानी है।

अगर किसी महिला की हथेली पर ऐसा कोई निशान है जो मांसाहारी पक्षी या जानवर जैसे कौआ, उल्लू, सांप, भेड़िया जैसा दिखता होआँवों की आँखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम मानी जाती है। गर्दन की लंबाई से अधिक होती है वह महिला अपना ही वंश के विनाश के कारण बनती है।

Tags

Around the web