Chankya Niti: भूलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, रुक सकती है आपकी तरक्की!

अगर आप जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि ये बातें किसी भी व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए। चाहे वह व्यक्ति आपके लिए कितना भी खास क्यों न हो. आपको अपने जीवनसाथी को भी नहीं बताना चाहिए. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि आप भी आसानी से प्रगति की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, सुखी जीवन जी सकते हैं और समाज में सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।
 
Chankya Niti: भूलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, रुक सकती है आपकी तरक्की!

अगर आप जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि ये बातें किसी भी व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए। चाहे वह व्यक्ति आपके लिए कितना भी खास क्यों न हो. आपको अपने जीवनसाथी को भी नहीं बताना चाहिए. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि आप भी आसानी से प्रगति की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, सुखी जीवन जी सकते हैं और समाज में सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। तो हर व्यक्ति के लिए
न केवल अपने परिवार में बल्कि समाज में भी अपना सम्मान बनाए रखना बहुत जरूरी है।

ये बातें किसी को मत बताना

चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि पुरुषों को कभी भी पारिवारिक विवाद या घर से जुड़ी कोई भी बात बाहरी लोगों को नहीं बतानी चाहिए। इसके अलावा पत्नी पर गुस्सा होने के बाद उसके चरित्र, व्यवहार या आदतों के बारे में किसी को न बताएं। अगर आप ये बातें किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर करते हैं तो हो सकता है कि उस वक्त तो उस व्यक्ति को कोई फर्क न पड़े, लेकिन बाद में आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

इन बातों को भी गुप्त रखें

अगर जीवन में कभी किसी बात को लेकर आपका अपमान हुआ हो तो आपको ऐसी बातें मजाक में भी किसी से नहीं कहनी चाहिए। आमतौर पर लोग ऐसी बातें मजाक-मजाक में अपने करीबियों को बता देते हैं। लेकिन ऐसी बातों को जितना गुप्त रखेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। इसलिए अगर आपने कभी अपमान का कड़वा घूंट पिया है तो उसे अपने सीने में दबा कर रखें.

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

पैसों का जिक्र किसी से न करें

आपके द्वारा कमाया गया पैसा आपको सार्थक और सक्षम बनाता है। आज के समय में पैसा ही हर व्यक्ति की ताकत है। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति या धन संबंधी परेशानियां किसी को न बताएं। ऐसा करने से समाज में आपका सम्मान कम हो जाता है और जब दूसरे लोगों को पता चलता है कि आपके पास पैसे की कमी है तो वे भी आपसे दूर हो जाते हैं ताकि वे आपसे पैसे न मांगें। इसलिए व्यक्ति को अपनी आय का जिक्र नहीं करना चाहिए.

अपना गुरुमंत्र किसी को न बताएं

अगर आपने किसी योग गुरु से दीक्षा ली है तो गुरु द्वारा दिया गया गुरुमंत्र किसी को नहीं बताना चाहिए। गुरुमंत्र कई प्रकार के होते हैं. जीवन में अगर हमें किसी से कुछ नया सीखने को मिलता है तो यह भी एक गुरुमंत्र की तरह है। इसलिए अपना गुरुमंत्र किसी को न बताएं. क्योंकि जरूरत पड़ने पर ये गुरु मंत्र ही आपकी मदद करेंगे और आपको जीवन में सफलता दिलाएंगे।

दान को सदैव गुप्त रखें

आप अपने जीवन में जो भी दान करते हैं उसे हमेशा गुप्त रखना चाहिए और उस दान के बारे में किसी को बताना भी नहीं चाहिए। ऐसे गुप्त दान करने से जीवन में सफलता मिलती है और तरक्की के रास्ते खुलते हैं। क्योंकि दान के बारे में किसी को जानकारी देने से आपका पुण्य नष्ट हो जाता है।

Tags

Around the web