Love Insurence: प्रेमी जोड़े को मिला 1अनोखा ’लव इंश्योरेंस’, लेकिन बाद में कंपनी ने जोड़े के साथ किया ऐसा..

 
Love Insurence: प्रेमी जोड़े को मिला 1अनोखा ’लव इंश्योरेंस’, लेकिन बाद में कंपनी ने जोड़े के साथ किया ऐसा..
Love Insurance: हर किसी को स्वास्थ्य, संपत्ति या कार बीमा मिलता है, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने अपने रिश्ते का बीमा कराया और बाद में बीमा शर्तों के अनुसार दावा राशि लेने पहुंच गया। दूसरी ओर, बीमा कंपनी ने तर्क दिया कि प्यार और रिश्ते भावनात्मक स्थितियां हैं और इनका बीमा नहीं किया जा सकता। लेकिन उसी बीमा कंपनी ने उस व्यक्ति से 'प्यार का बीमा' के नाम पर नियमित प्रीमियम राशि जमा कराई थी। ऐसे में कोर्ट ने व्यक्ति के पक्ष में फैसला सुनाया और बीमा कंपनी को व्यक्ति को मुआवजा देने का आदेश दिया।
Love Insurance:  रिलेशनशिप इंश्योरेंस, जहां आपको शादी के बाद पैसे मिलते हैं
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लियू नाम के शख्स ने साल 2018 में कंपनी की 'लव इंश्योरेंस' पॉलिसी खरीदी थी। उसने यह पॉलिसी अपनी गर्लफ्रेंड को गिफ्ट की थी। Also Read:  Lifestyle: गंजे सिर पर कैसे उगाएं बाल, वैज्ञानिकों ने नए शोध में बताया ये कारगर तरीका Love Insurance:  पॉलिसी बेचते वक्त कंपनी के एजेंट ने उन्हें 10 हजार युआन यानी करीब 1 लाख 15 हजार रुपये का कवरेज देने का वादा किया था. शर्त यह थी कि अगर दोनों के बीच संबंध 3 से 10 साल के भीतर शादी तक पहुंच जाए तो बीमा राशि का दावा किया जा सकता है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान पता चला कि कंपनी ने देशभर में ऐसी 15 हजार से ज्यादा पॉलिसी बेची हैं. Love Insurence: प्रेमी जोड़े को मिला 1अनोखा ’लव इंश्योरेंस’, लेकिन बाद में कंपनी ने जोड़े के साथ किया ऐसा.. Love Insurence
Love Insurence: शादी के बाद कंपनी ने पैसे देने से इंकार कर दिया
पॉलिसी खरीदने के तीन साल बाद, ल्यू और उसकी प्रेमिका ने शादी कर ली। उन्होंने बीमा क्लेम की शर्तें पूरी की थीं। ऐसे में उन्होंने कंपनी के पास दावा दायर किया। लेकिन बीमा कंपनी ने ल्यू को पैसे देने से इनकार कर दिया और उनसे कहा गया कि प्यार और रिश्ता भावनात्मक स्थितियां हैं. इनका बीमा नहीं किया जा सकता. इसके बाद ल्यू ने स्थानीय अदालत का दरवाजा खटखटाया. स्थानीय अदालत ने भी बीमा कंपनी के पक्ष में फैसला सुनाया और कहा कि प्यार जैसी चीज का बीमा संभव नहीं है. Also Read: Viral Video सपना चौधरी को डांस में टक्कर दे रही गोरी नागोरी डांस, भीड़ में मचा हंगामा

Love Insurence: लेकिन ल्यू और उसकी प्रेमिका ने बीमा प्रीमियम का भुगतान ठीक से किया था। उनके पास कंपनी का एग्रीमेंट पेपर भी था. उन्होंने बीमा कंपनी के खिलाफ बीजिंग की वित्तीय अदालत में मुकदमा दायर किया। वहां उन्होंने तमाम सबूत भी पेश किये.

ऊपरी अदालत ने ल्यू के पक्ष में फैसला सुनाया और बीमा कंपनी को 1 लाख 15 हजार रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया.
Love Insurance:  प्रेम बीमा की नई अवधारणा, विश्वास की कमी है मुख्य कारण
इन दिनों चीन समेत दुनिया भर में कई छोटी-बड़ी कंपनियां लव इंश्योरेंस मुहैया कराने का दावा करती हैं। इनमें से अधिकांश अपंजीकृत हैं और अवैध रूप से संचालित होते हैं। जो युवा अपने रिश्तों को लेकर असुरक्षित हैं वे ऐसी बीमा कंपनियों के आसान शिकार बन जाते हैं। जो प्रेमी जोड़े डेटिंग के दौरान अपने पार्टनर पर खूब पैसे खर्च करते हैं, वे आमतौर पर ऐसी सेवाओं का सहारा लेते हैं। वे अपने वित्तीय और भावनात्मक निवेश की सुरक्षा चाहते हैं। Love Insurance:  प्रेम बीमा की अवधारणा अन्य बीमाओं से थोड़ी अलग है। जिस तरह कार या संपत्ति बीमा में आपको संपत्ति के नुकसान या चोरी होने पर पैसा मिलता है, वहीं प्रेम बीमा में आपको बीमा राशि तभी मिलती है जब रिश्ता अपने अंजाम तक पहुंचता है। अगर किसी का पार्टनर उससे ब्रेकअप कर लेता है तो बीमा राशि का दावा नहीं किया जा सकता है। दोनों ऐसा तभी कर सकते हैं जब वे एक निश्चित समय के भीतर शादी कर लें। ऐसी पॉलिसी खरीदने वाले युवाओं को उम्मीद होती है कि बीमा के पैसों के लालच में उनका पार्टनर उन्हें नहीं छोड़ेगा और उनका रिश्ता अपने अंजाम तक पहुंच पाएगा।
Love Insurance:  रिश्ता नहीं मिला तो डेटिंग साइट पर केस दर्ज
Love Insurance:  साल 2021 में बेंगलुरु में भी ऐसा ही मामला सामने आया था. यहां एक 35 साल का शख्स मैट्रिमोनियल ऐप पर प्रीमियम मेंबरशिप लेकर रिश्ता ढूंढ रहा था। ऐप पर करीब 60 हजार रुपये खर्च करने के बाद भी उनकी मैच मेकिंग नहीं हो पाई. Also Read:  Narma Mandi Bhav 4 December 2023: नरमा-कपास के आज के ताजा भाव के साथ जानें सीएआई ने कपास उत्पादन में क्यों की कटौती Love Insurance:  ऐसे में उस शख्स ने उपभोक्ता अदालत में मेट्रोमनी ऐप के खिलाफ केस दायर किया और 3 लाख रुपये के हर्जाने का दावा किया. हालांकि, सुनवाई के बाद कोर्ट ने शख्स के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि मैच मेकिंग, डेटिंग और वैवाहिक एजेंसियां किसी रिश्ते की गारंटी नहीं दे सकतीं क्योंकि प्यार और शादी दो लोगों के बीच आपसी सहमति और विश्वास का मामला है.
Love Insurance: किसी रिश्ते में वित्तीय नहीं, बल्कि भावनात्मक बीमा जरूरी है।
Love Insurance:  हमने प्रेम और संबंध बीमा की अनूठी अवधारणा को समझ लिया है। लेकिन क्या ये वाकई रिश्ते के लिए फायदेमंद है? रिलेशनशिप कोच डॉ. अंजलि इसका जवाब देती हैं। Also Read: Pashudhan Bima Yojana: पशुओं को करवाएं बीमा, मिलेंगे ये फायदे डॉ. अंजलि के मुताबिक, बाजार कई तरह से चीजों को भुनाने की कोशिश करता है। उनका पूरा ध्यान लाभ की ओर है. इसका रिश्ते से कोई लेना-देना नहीं है. प्यार और रिश्तों में आर्थिक नहीं बल्कि भावनात्मक बीमा की जरूरत होती है। इस बीमा के लिए पार्टनर्स को भावनात्मक रूप से निवेश करना होगा।

Around the web