Trending: किसी का बैंक लोन गारंटर बनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, इसके बाद ही लें फैसला

 
Trending: किसी का बैंक लोन गारंटर बनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, इसके बाद ही लें फैसला
Trending: अगर आप किसी के गारंटर बनने जा रहे हैं तो पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए. कई बार लोग बिना किसी जानकारी के किसी रिश्तेदार या दोस्त के कहने पर उनके गारंटर बन जाते हैं। ऐसा करना गलत है. किसी का गारंटर बनने का फैसला सोच-समझकर ही लेना चाहिए। आइए जानते हैं इसे लेकर क्या हैं नियम.
Trending: उधारकर्ता और गारंटर
Trending: गारंटर भी लोन लेने वाले व्यक्ति का बराबर का कर्जदार होता है. डिफॉल्ट की स्थिति में बैंक सबसे पहले कर्जदार को नोटिस भेजते हैं, अगर कोई जवाब नहीं मिलता है तो वे गारंटर को भी नोटिस भेज सकते हैं। हालांकि वसूली बैंक खुद कर्जदार से करता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो डिफॉल्ट के लिए गारंटर को भी जिम्मेदार माना जाएगा। Also Read: Farming: सरसों की फसल में चंपा कीट का प्रकोप होने पर किसानों को इस दवा का करना चाहिए छिड़काव
Trending: किसी का बैंक लोन गारंटर बनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, इसके बाद ही लें फैसला
Trending: क्या सभी बैंक गारंटर पर जोर देते हैं?
सभी बैंक गारंटर पर जोर नहीं देते। बैंक ऐसा तब करते हैं जब उन्हें लगता है कि गारंटी पर्याप्त नहीं है और उन्हें आवेदक की ऋण चुकाने की क्षमता पर संदेह होता है। बड़ी रकम के लोन के लिए गारंटर का होना जरूरी है.
Trending: क्रेडिट स्कोर पर असर
CIBIL गारंटी देने वालों का रिकॉर्ड भी रखता है। आपने जिस ऋण की गारंटी दी है वह आपके द्वारा लिया हुआ माना जाएगा। यदि उधारकर्ता ऋण नहीं चुकाता है, तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। Trending: ऋण मिलने में कठिनाई गारंटर बनने से आपको भविष्य में लोन लेने में दिक्कत आ सकती है. आप जिस राशि की गारंटी देते हैं वह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर बकाया के रूप में दिखाई देती है। अगर आपने जिसके लिए गारंटी ली है वह पैसा नहीं चुका रहा है तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकता है। Also Read: Crops cure fog: इन फसलों के लिए रामबाण है कोहरा, जमकर करेगा फायदा गारंटर बनने से पहले क्या करें? Trending: केवल उसी व्यक्ति का गारंटर बनें जिसे आप अच्छी तरह से जानते हों। व्यक्ति की वित्तीय स्थिति के बारे में जानें और पता लगाएं कि क्या वह पहले कभी डिफॉल्टर रहा है। अगर आप पहले से ही गारंटर हैं तो लोन लेने वाले व्यक्ति और लोन देने वाले बैंक दोनों के संपर्क में रहें। गारंटर को नियमित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए क्योंकि यदि कोई समस्या है, तो वे आपके स्कोर में दिखाई देंगे। जिस व्यक्ति के लिए आप गारंटर बनने जा रहे हैं, उससे ऋण बीमा कवर खरीदने के लिए कहें। Trending: किसी का बैंक लोन गारंटर बनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, इसके बाद ही लें फैसला क्या किसी को गारंटर के रूप में हटाया जा सकता है? बैंक इसकी इजाजत तब तक नहीं देते जब तक लोन लेने वाले व्यक्ति को कोई दूसरा गारंटर नहीं मिल जाता. अगर दूसरा गारंटर मिल भी जाए तो यह बैंक पर निर्भर करता है कि वह इसकी इजाजत देता है या नहीं। Also Read:  Farming: किसानों के लिए खुशखबरी! फसलों को कीटों से बचाने के लिए मिलेगी सब्सिडी, यहां पर कर सकते हैं आवेदन डिफॉल्ट की स्थिति में क्या करें? आप कर्जदार से बात करके कर्ज चुका सकते हैं. गारंटर बाद में उधारकर्ता से पैसा वसूल कर सकता है।

Around the web