Farming: हरियाणा में किसानों की बल्ले बल्ले, सिर्फ 100 रुपये में ड्रोन की सहायता से होगा यूरिया नैनो का छिड़काव

 
Farming: हरियाणा में किसानों की बल्ले बल्ले, सिर्फ 100 रुपये में ड्रोन की सहायता से होगा यूरिया नैनो का छिड़काव
Farming: रबी सीजन में नैनो यूरिया का उपयोग बढ़ाने के लिए कृषि विभाग ने पहल शुरू कर दी है। फिलहाल कृषि विभाग ड्रोन की मदद से 5 हजार एकड़ जमीन पर नैनो यूरिया का छिड़काव करेगा. इसका लाभ केवल मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले किसानों को ही मिलेगा। कृषि विभाग खुद आपके खेत में मात्र 100 रुपये प्रति एकड़ में नैनो यूरिया का छिड़काव करेगा. Also Read:  Mobile: OnePlus कम्युनिटी सेल शुरू, सस्ते में खरीद सकते हैं फोन और टैबलेट, इतना मिलेगा डिस्काउंट Farming: रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक प्रयोग से फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। खेत में आवश्यकता से अधिक उर्वरक का छिड़काव करने से भी फसल उत्पादन की लागत बढ़ जाती है। इतना ही नहीं खाद की मांग भी अधिक रहती है. ऐसे में सरकार किसानों को दानेदार यूरिया की जगह नैनो यूरिया का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. तरल रूप में मौजूद नैनो यूरिया के उपयोग से खेत में आवश्यकता से अधिक यूरिया का छिड़काव करने से होने वाली समस्याओं का समाधान हो सकता है। Farming: हरियाणा में किसानों की बल्ले बल्ले, सिर्फ 100 रुपये में ड्रोन की सहायता से होगा यूरिया नैनो का छिड़काव farming Farming: कृषि विभाग को पांच हजार एकड़ भूमि पर ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव करने का लक्ष्य दिया गया है. कृषि विभाग की टीम पहले आओ और पहले पाओ की नीति पर पंजीकरण कराने वाले किसानों के खेतों में ड्रोन के माध्यम से छिड़काव करेगी। Also Read: Mandi Bhav 14 December 2023: जानें आज के ताजा ग्वार, मूंग, मोठ, बाजरा, सरसों, धान व कपास के भाव Farming: योजना को अंतिम रूप देने के लिए कृषि उपनिदेशक डॉ. पवन शर्मा ने उर्वरक एजेंसियों और कृषि अधिकारियों की बैठक ली है. बैठक में सहायक कृषि अभियंता, गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी, इफको, कृभको व हैफेड के अधिकारी उपस्थित थे।
Farming: इसे विभाग स्वयं उपलब्ध कराएगा
Farming: आधुनिक तकनीक से लैस ड्रोन के जरिए छिड़काव किया जाएगा. सेंसर की मदद से ड्रोन खेत के हर हिस्से में समान रूप से यूरिया का छिड़काव करेगा. इतना ही नहीं कृषि विभाग नैनो यूरिया भी खुद उपलब्ध कराएगा। Farming: हरियाणा में किसानों की बल्ले बल्ले, सिर्फ 100 रुपये में ड्रोन की सहायता से होगा यूरिया नैनो का छिड़काव farming
Farming: रासायनिक उर्वरकों के अधिक छिड़काव से होने वाले ये नुकसान हैं
Farming: यदि किसान आवश्यकता से अधिक नाइट्रोजनयुक्त उर्वरकों का छिड़काव करते हैं तो मिट्टी की उर्वरता कम हो जाती है। मिट्टी में पोषक तत्वों का संतुलन बिगड़ जाता है। वायु प्रदूषण बढ़ता है और लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक छिड़काव से फसलों की गुणवत्ता प्रभावित होती है और निर्यात प्रभावित होता है। फसल उत्पादन की लागत बढ़ जाती है. Also Read: Haryana News: हरियाणा में सीएम ने सरपंचों को दी खुशखबरी, अब 25 लाख की लिमिट को जाएगा हटाया Farming: रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक प्रयोग से फसलों की गुणवत्ता प्रभावित होती है। विभाग ने एक नई परियोजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को तरल रूप में मौजूद नैनो यूरिया का छिड़काव करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

Around the web